सी-सेक्‍शन डिलीवरी से उबरने के लिए कुछ महत्‍वपूर्ण टिप्‍स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 09, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सी सेक्‍सन प्रसव के तुरंत बाद देखा जाता है आप पर दवाओं का असर।
  • हॉस्पिटल से छुट्टी के बाद रखें अपनी और शिशु की सेहत का खयाल।
  • आाराम आपके लिए बहुत जरूरी है इससे होती है बेहतर रिकवरी।
  • आहार में तरल पदार्थों का सेवन आपके लिए हो सकता है फायदेमंद।


डिलीवरी के दौरान जब सामान्‍य डिलीवरी नही होती है तो सीजेरियन सेक्‍सन सर्जरी किया जाता है। इस सर्जरी के द्वारा गर्भ से भ्रूण को  आपरेशन  के जरिए निकाला जाता है। सर्जरी के बाद मां के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय होता है कि इससे कैसे उबरें। क्‍योंकि ऑपरेशन होने के बाद स्थिति सामान्‍य होने में समय लगता है।

c section delivery se ubarane ke tipsदिनचर्या और महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य के कारण आजकल सीजेरियन सेक्‍सन के जरिए डिलीवरी ज्‍यादा हो रही है। अगर डिलीवरी की निर्धारित तिथि बीत जाने पर भी प्रसव नही हुआ है तो ऐसे में डॉक्‍टर सिजेरियन की सलाह देते हैं। इसके अलावा अगर पहले भी सीजेरियन से डिलीवरी हो चुकी है तो डॉक्‍टर दूसरी बार भी सी-सेक्‍सन कराने की सलाह देते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि सी सेक्‍सन से कैसे उबरें।

 

सी सेक्‍सन से उबरें


सीजेरियन सेक्‍सन के बाद 

सी सेक्‍सन प्रसव के तुरंत बाद से मां के शरीर की स्थिति देखी जाती है। इस दौरान यह देखा जाता है कि जो दवाइयां आपको दी गई हैं उनका असर कितना हुआ है। दवाइयों का असर कम करने के लिए आप ज्‍यादा से ज्‍यादा आराम कीजिए। इससे शरीर को रिलैक्‍स मिलेगा और आपका तनाव भी कम होगा।


हॉस्पिटल से छुट्टी के बाद

हॉस्पिटल से छुट्टी के बाद आपको अपना ध्‍यान स्‍वयं रखना होता है। इस बीच बच्चे के जन्म के पहले हफ्ते में आपके मिजाज़ में बदलाव होता है। हार्मोन्स में बदलाव, थकावट व बच्चे की चिंता आपको परेशान कर सकती है। ये आम बात है और कुछ दिनों में आप नॉर्मल हो जाएंगी, लेकिन कई गंभीर मामलों में कुछ महिलाएं डिप्रेशन (अवसाद) में चली जाती है।

 

एब्‍डामिनल बेल्‍ट

कई महिलाएं सी सेक्‍शन यानी की सिजेरियन के बाद अपनी एब्‍डामनल बेल्‍ट को उतार कर फेंक देती हैं। उन्‍हें शिकायत होती है कि बेल्‍ट को पहनने से उन्‍हें परेशानी महसूस होती है और उनका ब्‍लड प्रेशर भी बढ जाता है। लेकिन अगर आपका सिजेरियन ऑपरेशन हुआ है, तो आपको यह एब्‍डामनल बेल्‍ट जरुर पहननी चाहिये। इससे पेट को सर्पोट मिलता है और पेट की बढी हुई चर्बी भी अंदर जाती है।

 

तरल पदार्थों का सेवन

सी-सेक्‍सन के बाद ज्‍यादा मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन कीजिए। यह डिलीवरी और ब्रेस्‍टफीडिंग के दौरान हुई कमी की भरपाई करता है। तरल पदार्थ पीने से कब्‍ज की शिकायत नही होती है। इसके अलावा मूत्र मार्ग में इंफेक्‍शन भी नही होता है।

 

दवाओं का प्रयोग

इस समय शरीर में बहुत तेज दर्द होता है, दर्द को कम करने के लिए आप दर्द निरोधक दवाओं का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप अपने चिकित्‍सक से सलाह लेकर पेनकिलर का प्रयोग कर सकती हैं।

 

इंफेक्‍शन को पहचानिए

सी सेक्‍सन के बाद इंफेक्‍शन हो सकता है, इसलिए हमेशा आप अपने अंगो की जांच करते रहिए। इसके अलावा योनि में सूजन, लाल दानें या फिर जहां चीरा लगा है वहां पर दर्द तो नही हो रहा है। यदि इस प्रकार के लक्षण दिखें तो चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क कीजिए।


सीजेरियन सर्जरी से उबरने के लिए सकारात्‍मक सोच का होना सबसे ज्‍यादा जरूरी है। अपना और बच्‍चे का ख्‍याल रखिए साथ ही नियमित जांच करवाइए।

 

 

Read More Articles on Labour and Delivery in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES307 Votes 29424 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर