गठिया के दर्द से निजात दिलाती है ब्रोकली

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 29, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ब्रोकली में पाए जाने वाले तत्‍व गठिया को बढ़ने से रोकने में उपयोगी।
  • यह शोध यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्‍ट एंजेलिया के शोधकर्ताओं ने किया। 
  • पत्तागोभी, बंदगोभी, गांठगोभी में भी मौजूद होता है यह तत्‍व। 
  • इस तत्‍व में कैंसर रोधी एवं शोथरोधी गुण भी पाया जाता है।

broccoli provides relief from arthritis pain

अगर आप गठिया के दर्द से परेशान हैं तो ज्‍यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। एक ताजा अध्‍ययन से यह बात सामने आई है कि ब्रोकली खाने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है।

 

ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्‍ट एंजेलिया के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि ब्रोकली में ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं जो गठिया से बचाने या बीमारी बढ़ने से रोकने में उपयोगी हो सकते है। ब्रोकली में सल्‍फोराफैन नामक तत्‍व पाया जाता है, जो घुटनों में कारटिलैज के बनने को कम कर देता है। इसकी वजह से जोड़ों में दर्द या गठिया की परेशानी होती है।

 

विज्ञान से जुड़ी शोधपत्रिका 'आर्थराइटिस एंड र्यूमेटिज्मोन' में प्रकाशित शोधपत्र के अनुसार, सल्फोराफेन हड्डियों में होने वाले गठिया रोग के लिए जिम्मेदार जोड़ों में उपास्थियों की क्षति को कम कर सकता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार अन्य चूहों की अपेक्षा जिन चूहों को इस यौगिक पदार्थ से युक्‍त भोजन दिया गया उनमें उपास्थियों को होने वाला नुकसान तथा हड्डियों में होने वाला गठिया रोग कम पाया गया।

 

शोध को ईस्ट एंजेलिया विश्‍वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने ऑक्सफोर्ड विश्‍वविद्यालय, नॉरफोक विश्‍वविद्यालय और नॉरविक विश्‍वविद्यालय एवं अस्पताल के शोधकर्ताओं के साथ मिलकर किया। शोधकर्ताओं के अनुसार इस प्रजाति की विभिन्न सब्जियों जैसे पत्तागोभी, बंदगोभी, गांठगोभी आदि के सेवन से सल्फोराफेन प्राप्‍त होता है। ब्रोकली में यह पदार्थ विशेष रूप से मिलता है। इससे पूर्व हुए अध्ययनों के अनुसार सल्फोराफेन में कैंसर रोधी गुण भी पाया जाता है।



 

Read More Health News In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1647 Views 0 Comment