बेडरूम में अधिक रोशनी हो सकती है मोटापे का कारण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 05, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

क्या आप अपने तेज़ी से बढ़ रहे वज़न से परेशान हैं और आपको इसकी कोई वजह भी नजर नहीं आ रही! जानकारों की मानें तो इसके पीछे आपके बेडरूम की तेज रोशनी एक बड़ा कारण हो सकता है।

Bright Light In The Bedroom in Hindi

जी हां यदि आप मोटे हो रहे हैं और आपको इसके कारण का पता नहीं लग रहा है तो आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि आपके शयनकक्ष में तेज रोशनी तो नहीं रहती है।

 

 

एक नए अध्ययन से इस बात का खुलासा है कि सोते समय कमरे में बहुत अधिक या तेज़ रोशनी महिलाओं में वजन बढ़ाने की वजह होती है। लंदन के इंस्टीट्युट ऑफ कैंसर रिसर्च के एंटनी स्वेर्डलॉ के मुताबिक, "हमें हमारे अध्ययन में रोशनी और मोटापे के बीच के संबंध बेहद पेचीदा दिखाई पड़ते हैं।"

 

 

इसअध्ययन में 40 साल की 113,000 से अधिक महिलाओं को सम्मिलित किया गया। स्वीरडलॉ ने बताया कि, "उपापचय की प्रक्रिया शरीर में चक्रिय लय से प्रभावित होती है जो कि सोने, जगने और रोशनी से संबंधित है।"

 

 

ब्रिटेन के ब्रेकथ्रू ब्रेस्ट कैंसर में रीसर्च अफसर मैथ्यू लैम के अनुसार, "यह नया शोध जानवरों पर किए गए अध्ययन के नतीजों को बल देता है जिसमें यह दिखाया गया है कि रोशनी, सिरकैडियन लय और उपापचय किसी न किसी प्रकार से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।"

 


यह अध्ययन अमेरिकन जर्नल ऑफ एपीडेमिलोजी में प्रकाशित हुआ है।

 


Source: BBC



Read More Health News In Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 895 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर