मात्र आठ सेकंड में चलेगा ब्रेस्ट कैंसर का पता

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 29, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Matra aath second me chalega breast cancer ka pata

अस्पतालों में 300 महिलाओं के साथ तीन सफल परीक्षण नया उपकरण परंपरागत मैमोग्राम एक्सरे से अधिक सुविधाजनक उपकरण का उत्पादन तीन वर्ष में होगा शुरू


लंदन। अब महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का पता एक ऐसी सामान्य जांच से लग सकता है जिसका परिणाम मात्र आठ सेकंड में आ जाएगा। बेस्ट कैंसर जांच की इस नई तकनीक के बारे में वैज्ञानिकों का दावा है कि इसका विकास उस प्रौद्योगिकी से हुआ है जिसका इस्तेमाल बारूदी सुरंग का पता लगाने में किया जाता है। मिक्र मिया में ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के एक दल ने कहा कि ब्रेस्ट कैंसर की जांच करने वाला एमएआरआईए नाम का यह नया उपकरण परंपरागत मैमोग्राम एक्सरे से अधिक सुविधाजनक है तथा इसका इस्तेमाल किसी भी आयु की महिलाओं पर किया जा सकता है। वैज्ञानिकों के दल का दावा है कि उन्होंने फ्रेंचाय और साउथमेड अस्पतालों में 300 महिलाओं के साथ तीन सफल परीक्षण कर भी लिए हैं। जांच के परीक्षणों के परिणाम 80 फीसद सफल रहे। डेली एक्सप्रेस के अनुसार उन्हें आशा है कि इस उपकरण का उत्पादन तीन वर्ष में शुरू हो जाएगा। एमएआरआईए यानी मल्टिस्टैटिक आरे प्रोसेसिंग फार रेडियोवेव इमेज एक्यूजिशन में 60 एंटीना होते हैं जिससे आठ सेकंड में स्तन का पूरी और बारीकी से जांच हो जाती है। ये एंटीना निरंतर उच्च पारद्युतिक क्षेत्र को खोजते हैं। मनुष्य में ये स्थान होते हैं वहां होते हैं जहां रक्त और पानी अधिक होता है तथा ये ट्यूमर के संकेत होते हैं।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 11953 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर