ब्रेसेज वाले बच्‍चों के लिए फूड

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 27, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

braces wale bachcho ke liye food

कई बच्‍चों को जन्‍म से टेड़े-मेढ़े दांतों की समस्‍या होती है। कुछ बच्‍चों के दांत बाहर की तरफ होते हैं। इस स्थिति में दांतों को सामान्‍य बनाने के लिए ब्रेसेज की जरूरत होती है।

दांतों में ब्रेसेज लगाने से दांतों की समस्‍या का हल कुछ हद तक हो जाता है। लेकिन ब्रेसेज लगने के बाद बच्‍चों को कई बातों का ख्‍याल रखना पड़ता है खासकर खान-पान को लेकर। ब्रेसेज लगने के बाद खाने को चबाने में दिक्‍कत होती है। आइए हम आपको बताते हैं कि ब्रेसेज लगे हुए बच्‍चों को किस प्रकार का खाना देना चाहिए।

 

[इसे भी पढ़ें : बच्‍चों के स्‍वस्‍थ दांतों के लिए]

 

ब्रेसेज वाले बच्‍चों के लिए आहार -

फल - ब्रेसेज वाले बच्‍चों को ऐसे फल दीजिए जो कम चबाने के बाद आसानी से पच जाएं। पपीता, ककड़ी, खीरा, संतरा जैसे फल दिये जा सकते हैं। सेब, अनार जैसे फलों को बिलकुल मत दीजिए क्‍योंकि इनसे ब्रेसेज के बीच के हिस्‍से या ब्रेसेज के तार टूट सकते हैं।

सब्जियां - बच्‍चों को उबली हुई और नरम सब्जियां दे सकते हैं। उबले हुए आलू और सेम दिया जा सकता है। टमाटर से छिलका निकालकर भी दे सकते हैं। इनको खाने में ज्‍यादा दिक्‍कत नही होगी।

पास्‍ता -
ब्रेस लगे हुए बच्‍चों के लिए पास्‍ता बहुत अच्‍छा खाद्य-पदार्थ हो सकता है। बच्‍चों को अक्‍सर पास्‍ता पसंद भी होता है और इसमें कई प्रकार के पोषक तत्‍व भी मौजूद होते हैं।

अंडा - अंडे को ब्रेस के साथ आसानी से खाया जा सकता है। अंडे में विटामिन और मिनरल्‍स होते हैं। अंडे को उबालकर और ऑमलेट बनाकर बच्‍चे को खिलाया जा सकता है।

 

[इसे भी पढ़ें : भोजन जो रखे कैविटी से दूर]

 

मिठाई - हालांकि बच्‍चों को मिठाई कम खिलाना चाहिए, क्‍योंकि मिठाई खाने के बाद बार-बार ब्रश करना पड़ता है। लेकिन ब्रेस लगे हुए बच्‍चे को नरम मिठाई जैसे - हलवा, केक आदि खिलाया जा सकता है।

डेयरी उत्‍पाद - दूध, दही, पनीर जैसे डेयरी उत्‍पाद ब्रेस लगने के बाद भी खाने या पीने में दिक्‍कत नही करते हैं। दूध उत्‍पादों में कैल्सियम की मात्रा ज्‍यादा होती है जो कि बढ़ते दांतों के‍ लिए बहुत जरूरी है। इसलिए ब्रेस के साथ बच्‍चों को डेयरी उत्‍पाद देना चाहिए।

 

 

Read More Articles on Dental Health in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1567 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर