दांतों में ब्रेसेज लगवाने के बाद खानपान में बरतें ये सावधानियां

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 07, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ब्रेसेज लगवाने वालों को खाना खाने में काफी दिक्कत होती है
  • शुरुआती दौर में तो कई बार उन्हें लिक्विड डाइट पर ही निर्भर रहना पड़ता है
  • ब्रेसेज लगवाने में काफी दिक्कत होती है

टेढ़े-मेड़े दांत सही करवाने और कई अन्य कारणों से ब्रेसेज लगवाने का चलन भारत में तेजी से बढ़ रहा है। आकर्षक मुस्‍कान पाने की चाहत इसकी प्रमुख वजह है। इन्हें लगवाने की अवधि हर व्यक्ति के दांतों की बनावट, स्थिति और उसकी उम्र के हिसाब से अलग-अलग होती है। ब्रेसेज लगवाने वालों को खाना खाने में काफी दिक्कत होती है। शुरुआती दौर में तो कई बार उन्हें लिक्विड डाइट पर ही निर्भर रहना पड़ता है। आइए जानते हैं ब्रेसेज लगवाने के बाद बरती जाने वाली खानपान से जुड़ी प्रमुख सावधानियों के बारे में।

1- सेब, अमरूद, गाजर, पिज्जा, टोस्ट, पॉपकॉर्न, ड्राय-फ्रूट्स जैसी सख्त चीजें बिलकुल न खाएं क्योंकि इन्‍हें क्रश करना आगे के दांतों के लिए मुश्किल होता है। इन्हें खाने पर जहां ब्रेसेज के तार टूट सकते हैं वहीं दांतों को भी नुकसान पहुंच सकता है। सख्त फलों-सब्जियों का सेवन जूस या सूप के रूप में किया जा सकता है।
2- ब्रेसेज लगवाने के बाद कुछ दिनों तक खाना खाने में विशेष समस्या होती है। कई बार तो चावल और अंगूर जैसी चीजें चबाना भी दुश्वार हो जाता है। ऐसे में दूध, लस्सी, मिल्क शेक, क्लीयर सूप, दलिया जैसे लिक्विड और सेमी लिक्विड फूड आयटम्स बेहद उपयोगी साबित होते हैं।
3- कुछ समय बाद दाल/सब्जी के साथ चावल, सॉफ्ट ब्रेड के साथ बटर/जैम स्प्रेड जैसी चीजें खाई जा सकती हैं।
4- कैरमेल कैंडी, चॉकलेट और च्यूइंगगम जैसे चिपचिपे खाद्य पदार्थों से परहेज करें क्योंकि ये ब्रेसेज के तारों में चिपक जाते हैं।
5- मांसाहारी लोग कीमा खा सकते हैं।

नजर न आने वाले ब्रेसेज

पिछले कुछ सालों में इनविजिबल ब्रेसेज का चलन बढ़ा है। ये दूर से नजर नहीं आते हैं। साथ ही इनविजिबल एलाइनर्स भी एक अत्याधुनिक विकल्प है। ये पारदर्शी होते हैं और इन्हें लगाने के बाद ब्रेसेज लगाने की जरूरत नहीं पड़ती।

Source: Sakhi

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Dental Health In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES746 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर