बॉडी शेमिंग से कैसे बचें और इसे कैसे पहचानें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 26, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खुद के बारे में नकारात्‍मक विचार आना बॉडी शेमिंग है।
  • औरों के फिट शरीर को देखकर नकारात्‍मक विचार आना।
  • इससे बचने के लिए अपनी तुलना दूसरों से बिलकुल न करें।
  • निर्धारित किये गये लक्ष्‍यों को पर दृढ़ विश्‍वास रखें।

कोई भी पूर्ण नहीं होता, हर व्‍यक्ति में कोई न कोई कमी जरूर होती है। क्‍या कभी आपने अपने बारे में खुद से नकारात्‍मक बातें सुनी हैं, यानी आपको खुद लगा हो कि आपके शरीर में ये कमी है। या फिर आपने अपनी तुलना औरों से की और आपको हीन भावना का आभास हुआ हो, तो यह बॉडी शेमिंग है।

अक्‍सर आपके अंदर भी यह विचार आते होंगे कि, आप इस ड्रेस में अच्‍छी नहीं लग रही, यह ड्रेस आपको फिट नहीं हो रही है। वजन कम करने के लिए आज दिन भर कुछ नहीं खाते हैं, मेरा मेरी डायट पर बिलकुल भी नियंत्रण नहीं है।

आपके अंदर कई ऐसी बातें हैं जिनके बारे में आपके पति, दोस्‍त, आपका बच्‍चा, पड़ोसी आदि लोग बुरा सोचते होंगे। यदि आपको उनकी जानकारी हो गई है तो क्‍यों इसे लेकर आप बार-बार शर्मींदगी महसूस करें। क्‍यों न इस समस्‍या को दूर करने की कोशिश की जाये।

वास्‍तव में बॉडी शेमिंग से जुड़ी इन बातों को सोचकर आप अपने वजन कम करने की नीति को बाधित कर सकती हैं। तो इन बातों को नजरअंदाज कर स्‍वस्‍थ तरीके आजमायें जायें। आइए हम आपको बताते हैं कि शरीर के स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति शर्माशार करने वाली बातें कौन सी हैं और इनसे कैसे बचा जाये।

How To Spot Body Shaming

 

बॉडी शेमिंग कैसे पहचाने

  • यदि आप लोगों के सामने खुद की उपस्थिति को नकारात्‍मक मानती हैं तो यह बॉडी शेमिंग है। दूसरों के सामने आपके अंदर यह विचार आयेंगे कि आपकी फिटनेस इन लोगों के सामने अच्‍छी नहीं है और इनकी तुलना में अधिक मोटी हैं।
  • अपनी तुलना औरों के शरीर से करना, यानी आप दूसरों के बाहों और कंधों को देखने के बाद यह कहें कि आपकि कंधे और बाहें कुछ ज्‍यादा ही मोटी हैं और आप ऐसी सुडौल बॉडी कभी नहीं पायेंगी।
  • आपको अपनी सहेली के ब्‍वॉयफ्रेंड को देखकर ईर्ष्‍या होती हो। आपको यह लगता हो कि आपकी भद्दी और बेडौल शरीर के कारण ही आज तक आप सिंगल हैं और आपको भविष्‍य में भी कोई साथी नहीं मिल सकता है।
  • दूसरों की ड्रेस की फिटिंग और आकर्षित कर देने वाली ड्रेस को देखने के बाद आपको लगता है कि आप कभी भी ऐसी ड्रेस नहीं पहन सकती हैं, क्‍योंकि वह आपको फिट नहीं आयेगी।


Body Shaming


बॉडी शेमिंग से कैसे बचें

  • कभी भी अपनी तुलना किसी से न करें, क्‍योंकि कमियां सभी में होती हैं और आपके अंदर जो कमी है उसे आप बहुत जल्‍दी दूर कर लेंगी और कुछ ही दिनों में आप फिट और हेल्‍दी बन जायेंगी।
  • एक गोल निर्धारित कीजिए, कि आप इतने दिनों में अपने वजन कम करने वाले तरीकों को आजमाकर सुडौल शरीर पा लेंगी। आप जो भी गोल बनाये उस पर गंभीरता से अमल भी करें।
  • अपनी तारीफ खुद करने की आदत डालिए। यदि आपकी तारीफ आपके दोस्‍त, घरवाले नहीं कर रहे हैं तो क्‍या हुआ आप अपने गुणों का बखान खुद कीजिए।
  • आपकी फिटनेस को लेकर लोग उल्‍टे-पुल्‍टे कमेंट करें तो उसपर बिलकुल भी ध्‍यान न दें। क्‍योंकि आप जो भी तरीके आजमा रहे हैं उसका परिणाम देखकर उनका मुंह अपने आप बंद हो जायेगा।
  • किसी फिट और अच्‍छे व्‍यक्ति को अपना आइडल बनाइए, और उसके जैसा शरीर पाने की कोशिश कीजिए। अपने अंदर यह विश्‍वास लाइए कि चाहे कुछ भी हो जाए आप वैसी बनकर दिखायेंगी।



दूसरों की बातों को नजरअंदाज कीजिए, यदि वजन घटाने के लिए आपके द्वारा आजमाये जा रहे तरीकों से कोई फायदा न मिल रहा हो तो फिजिकल ट्रेनर से मिलकर सलाह कीजिए। आपकी मेहनत एक दिन जरूर रंग लायेगी और आप हेल्‍दी और फिट बनेंगी।

 

 

Read More Articles on Sports And Fitness in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES6 Votes 3152 Views 0 Comment