शरीर के इन हिस्‍सों की सही तरीके से नहीं कर रहे हैं सफाई

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 18, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कुछ अंगों की सफाई करना अक्‍सर हम भूल जाते हैं।
  • दांत के साथ जीभ की सफाई करना बहुत जरूरी है।
  • नाभि और इसके नीचे अंगों की सफाई करना है जरूरी।
  • पैरों की उंगलियों के बीच में फैल सकते हैं बैक्‍टीरिया।

आमतौर पर लोग अपने शरीर की स्‍वच्‍छता पर विशेष ध्‍यान देते है, जैसे कि रोज अपने दांतों को ब्रश करना, नहाना, हाथों को साफ सुथरा रखना, नाखूनों की अच्‍छी तरह से देखभाल करना आदि। इसके अलावा मार्केट में मौजूद अच्‍छे फ्रेगनेंस वाले डियोड्रेंट या बॉडी स्‍प्रे का इस्‍तेमाल कर हम खुद को साफ सुथरा रखने की कोशिश करते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप पुरी तरह से स्‍वच्‍छ या साफ सुथरे हैं। लेकिन शरीर के कुछ अंग ऐसे भी हैं जिनकी सफाई आप सही तरीके से नहीं कर पाते हैं और इनसे संक्रमण फैलता है।
Body Parts in Hindi

जीभ की सफाई

हमारे मुंह का सबसे प्रमुख भाग केवल दांत ही नहीं है, बल्कि इससे कहीं ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण हमारी जीभ भी है जो हमें किसी स्‍वाद का एहसास कराती है। जितना जरूरी दांतों की सफाई होती है उतना ही साफ सुथरा हमारी जीभ का होना भी आवश्‍यक है। भोजन करने के दौरान तमाम तरह के बैक्‍टीरिया हमारी जीभ में चिपक जाते हैं। जिन्‍हें ठीक से क्‍लीन करना जरूरी है। ऐसे में रोज सुबह दांतों के साथ जीभ की सफाई करना जरूरी है।

नाभि और इसके नीचे

यह हमारे शरीर का सबसे महत्‍वपूर्ण भाग होता है। जिसे हम अनदेखा कर देते हैं, जिसके कारण इस जगह पर तमाम तरह के जर्म पल रहे होते है। और एक दिन यह बीमारियों का घर बन जाते हैं। ऐसे में हमें इन्‍हें साफ सुथरा रखना बहुत जरूरी हो जाता है। इसके लिए हमें कम से कम सप्‍ताह में एक बार अपनी नाभि की सफाई करनी चाहिए, इसे हम कॉ‍टन और उस पर अल्‍कोहल या सोप ल्क्विड की मदद से गंदगी को साफ कर सकते है। नाभि के नीचे के हिस्‍सों पर भी ध्‍यान देना चाहिए।
Not Cleaning Well in Hindi

पैरों की अंगुलियां

अक्‍सर लोग नहाने के दौरान अपने पैरों की अंगुलियों के बीच के हिस्‍सों को साफ करना जरूरी नहीं समझते है। इसके कारण इस जगह हमेशा बैक्‍टीरिया इकटठा होते रहते हैं। खासकर जब हम 12-12 घंटे जूते पहन कर काम करते हैं, चलते हैं, तब अंगुलियों के बीच जमा बैक्‍टीरिया और खतरनाक हो जाते हैं। ऐसे में इनकी सफाई करना बहुत जरूरी होता है।

यह महत्‍वपूर्ण नहीं है कि आप खुद को साफ सुथरा बनाए रखने के लिए किस ब्रांड का परफ्यूम का प्रयोग करें, बल्कि अपने शरीर की सफाई पर विशेष ध्‍यान दें और स्‍वस्‍थ रहें।

 

Image Source - Getty

Read More Articles on Healthy Living in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES14 Votes 3521 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर