ब्लड टेस्ट से होगी स्तन कैंसर की पहचान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 02, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

blood test se hogi stan cancer ki pehchaan हाल में हुए एक रिसर्च में सामने आया है कि अब ब्लड टेस्ट से स्तन कैंसर की पहचान की जा सकेगी। स्तन कैंसर महिलाओं में होने वाली आम समस्या है। यह ज्यादातर बढ़ती उम्र की महिलाओं में पाया जाता है। विश्व भर में स्तन कैंसर की शिकार महिलाओं की संख्या लगभग एक मिलियन है।

 

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने कहा है कि वे ब्लड टेस्ट सैंपल से किसी महिला में स्तन कैंसर होने की संभावना का पता लगाने के काफी करीब पहुंच गए हैं।

लंदन के इंपीरियल कॉलेज ने कैंसर और व्हाइट ब्लड सेल्स जीन के बीच संबंध की पहचान की है।

 

जिन महिलाओं में इस जीन में सबसे अधिक बदलाव नजर आता है उनमें स्तन कैंसर होने की संभावना दोगुना होती है।

 

यदि उन महिलाओं को इस बारे में समय से जानकारी मिल जाए तो उनकी जान बचाने की संभावनाएं बढ़ जाती है। ये ब्लड टेस्ट अगले पांच से दस साल में उपलब्ध हो जाएगा।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES43 Votes 20917 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर