डॉक्‍टर मापे तो ज्‍यादा और नर्स मापे तो सामान्‍य आता है रक्‍तचाप

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 28, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

blood pressureयह बात आपको सुनने में अजीब लग सकती है। लेकिन, एक हालिया शोध तो इसी बात की तस्‍दीक करता है। इस शोध में कहा गया है कि जब डॉक्‍टर रक्‍तचाप की जांच करता है, तो वह ज्‍यादा आता है, लेकिन जब नर्स माप लेती है तो वह सामान्‍य आता है। कुछ मामलों में यह रक्‍तचाप इतना ज्‍यादा आता है कि डॉक्‍टर मरीज को फौरन इलाज करवाने की भी सलाह देने लगता है।



एक्जीटर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इसका कारण भी बताया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि चिकित्सक के पास जाते समय मरीज की बेचैनी बढ़ जाती है। इसे इसे 'सफेद कोट का प्रभाव' भी कहा जाता है। यह शोधपत्र बीजेजीपी डॉट ओआरजी वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है।


शोधकर्ताओं ने करीब 1,000 मरीजों का अध्‍ययन करने के बाद यह नतीजा निकाला है। इन मरीजों का रक्तचाप चिकित्सकों और नर्सों द्वारा एक ही समय जांचा गया था। इस शोध के अगुवा डॉक्‍टर क्रिस्टोफर क्लार्क का कहना है कि अध्‍ययन के नतीजे तो कम से कम यही बताते हैं कि रक्तचाप की जांच में चिकित्सक संभवतः सबसे उपयुक्त नहीं साबित होते हैं।


डॉक्‍टर क्‍लार्क का कहना था कि चिकित्सकों को रुटीन चेकअप के दौरान मरीजों का रक्तचाप जांचना ही चाहिए, लेकिन जहां चिकित्सकीय परामर्श की ज़रूरत हो वहां उन्हें इसे नर्स पर छोड़ देना चाहिए। डॉक्‍टर क्‍लार्क ने यह भी कहा कि रीडिंग में मिला अंतर इतना था कि इसके आधार पर मरीज को दवायें दी जा सकें। और अनावश्यक इलाज से दुष्प्रभाव का खतरा हो सकता है। रक्तचाप दिन में कई बार ऊपर नीचे होता रहता है। जांच में एक बार उच्च रक्तचाप पाए जाने का मतलब यह नहीं कि आप बीमार हैं।



डॉक्‍टर से मिलने पर तनाव और बेचैनी भी आपके रक्तचाप को बढ़ा देती है। सटीक माप के लिए चिकित्सकों द्वारा मरीजों को टेस्टिंग किट दिए जाने का प्रचलन बढ़ रहा है ताकि वे घर पर भी किसी समय रक्तचाप की जांच कर सकें। हालांकि उच्च रक्तचाप की जांच भविष्य में संभावित हृदयाघात जैसी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करती है। ब्लड प्रेशर यूके से जुड़ीं कैथरीन जेनर रक्तचाप की जांच घर और क्लीनिक दोनों जगह किये जाने की सलाह देती हैं।

 

 

Source- BBC

 

Image Courtesy- Getty images

 

Read More Articles on Health News in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES701 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर