ब्लाइंड डेट इंजॉय करने के 8 टिप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 16, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

न देखा और न ही पूरी तरह जाना। लेकिन, फिर भी दिल में उससे मिलने का रोमांच। एक तस्वीर सी बन जाती है दिल में ब्लाइंड डेट पर जाने से पहले।

 

blind date injoy karne ke aath tipsकभी रास्‍ता इंटरनेट से निकलता है, तो कभी दोस्त मुलाकात का जरिया बनते हैं। लेकिन, ब्लाइंड डेट को लेकर युवा रोमांचित जरूर रहते हैं। हालांकि, इसके संभावित खतरों को देखते हुए कई लोग ब्लाइंड डेट पर जाने से बचते भी हैं। लेकिन, बावजूद इसके नए दौर में इसका चलन बढ़ता ही जा रहा है। चलिए, हम आपको बताते हैं कि कैसे ब्लाइंड डेट को इंजॉय किया जा सकता है।


ब्लाइंड डेट इन्‍जॉय करने के टिप्स

1. खुले दिमाग से जाएं

ब्लाइंड डेट पर खुले दिमाग से जाएं। अपने संभावित साथी के बारे में कोई पूर्वाग्रह न रखें। किसी भी तरह की वैचारिक संकीर्णता आपकी डेट का मजा किरकिरा कर सकती है। एक-दूसरे के साथ अच्छा वक्त बिताने की कोशिश करें। अगर मिलने के बाद वह आपको ठीक लगता है तब आप अपनी उम्मीदें लगा सकते हैं।

[इसे भी पढ़ें : क्‍या ब्‍लाइंड डेट सफल होती है]

2. झूठ, ना बाबा ना

अपने बारे में बड़ी-बड़ी ढींगें हांकने से बचें। अपने बारे में उम्र के बारे में, नौकरी के बारे में, अपनी शादी की स्थिति के बारें में, अपनी ऊंचाई, अपने वजन या कुछ भी झूठ मत बोलें। क्‍योंकि बाद में जब हकीकत से पर्दा हटेगा तो आपका गलत इंप्रेशन बन सकता है।

3. विनम्र रहें

आप ब्लाइंड डेट पर विनम्र रहें। इस बात को ध्यान रखें कि ब्लाइंड डेट पर जिस असुविधाजनक स्थिति से आप गुजर रहे हैं आपके सामने वाला भी उसी हालत से गुजर रहा है। इसलिए अगर आप सम्मान नही दिखाएगें तो दूसरे व्यक्ति को बुरा लग सकता है।

4. समय पर आएं

अगर आप मिलने की जगह पर समय से पहले आ जाते है तो आप आरामदेह महसूस करेंगे। इसके साथ ही आप खुद को संभावित मुलाकात के लिए मानसिक रूप से तैयार भी कर लेंगे। देर से आने वाले को वक्‍त की कद्र न करने वाला समझा जाता है। और अगर आप देर से आते है तो सामने वाला सोचेगा कि आपको ज्यादा दिलचस्पी नही हैं।

[इसे भी पढ़ें : किसके साथ डेट पर जायें]

 

5. बातचीत की कमी

ब्‍लाइंड डेट पर जाने से पहले यह निश्चित कर लें कि आपको किन विषयों के बारें में बात करनी हैं क्योंकि ब्लाडइंड डेट पर अक्‍सर लोग ब्‍लाइंड होते हैं। उन्‍हें सामने वाले की पसंद-नापसंद के बारे में अंदाजा नहीं होता और इसलिए अक्‍सर यही ब्लाइंड डेट के नाकामयाब होने की सबसे बड़ी वजह बनती है। आप कोई भी आसान विषयों के बारें में बात कर सकते हैं। इससे तकल्‍लुफ दूर होगा और आपकी बातों को नई रवानगी मिलेगी।

 

6. उत्साहित और नर्वस न हो

आपकी बॉडी लैंग्वेज ही आपकी मन की बातों को बयान कर देती है ऐसे में आपको ब्लाइंड डेट पर सहज रहना बहुत जरूरी है। न तो बहुत उत्सा‍हित हो और न ही बहुत ज्यादा नर्वस। खुद को संयमित रखना बेहद जरूरी है।



[इसे भी पढ़ें- क्‍या ब्‍लाइंड डेट सफल होती है]

7. बोलने का अवसर

यदि लड़कियां लड़कों को समझना चाहती हैं तो पहले उन्हें बोलने का अवसर दें। यदि वह नहीं बोल रहा या किन्हीं कारणों से आपसे कुछ छिपा रहा है तो उसे भी जानने की कोशिश करें। बिना किसी से बात किए आप उसके दिल में छुपी बातों को नहीं जान सकते। कहते हैं ना कि इनसान एक दुकान है और जुबां उसका ताला। जब तक ताला नहीं खुलता तब तक इस बात का पता नहीं चलता कि दुकान सोने की है या कोयले की।

 

8. थैक्स कहें

अगर आप ब्लाइंड डेट पर रेस्तरां में आते हैं तो रेस्तरां में लाने पर थैंक्स कहें। उनकी ड्रेस की तारीफ करें, उसके विचारों का सम्मान करें। साथ ही इस डेट की ऐसी योजना बनाने पर बधाई दें।

 

Read More Article on Blind Date in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES5 Votes 43313 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर