क्‍या करें जब कोई कुत्‍ता काट ले

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 14, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जख्‍म को अच्‍छी तरह नल के नीचे रखकर धोयें।
  • अच्‍छे एंटीबैक्‍‍टीरियल से जख्‍म को साफ करें।
  • डॉक्‍टर को दिखायें और रेबीज का इंजेक्‍शन लगवायें।
  • अपने पालतू कुत्‍ते को भी जरूरत इंजेक्‍शन लगवाकर रखें।

कुत्‍ता आपको कई कारणों से काट सकता है। घर पर आपके साथ खेलता प्‍यारा पपी हो या फिर गली में घूमता अनजान कुत्‍ता। जब आपको कुत्‍ता काटे तो आपको कई चरणों में इसका इलाज करना पड़ता है। लेकिन यह सब जख्‍म की गंभीरता और हालात पर भी निर्भर करता है। तो अगर आपको कुत्‍ता काटे तो आपको किन बातों का खयाल रखना चाहिये, यह हम आपको बताते हैं।

Bitten by a Dog in Hindi

सतही घाव

अगर आपका घाव या खरोंच सतही है, तो सबसे पहले उसे नल के बहते पानी के नीचे रख दें। और फिर इसे हाइड्रोजन पेराऑक्‍टसाइड या आईसोप्रापिल अल्‍कोहल युक्‍त कीटाणुनाशक से साफ करें। इसके ऊपर एंटीबॉयोटिक लगायें और जख्‍म को बैडेज से कवर कर दें। डॉक्‍टर को जरूर दिखायें और देखें कि कहीं आपको इंजेक्‍शन की जरूरत तो नहीं।

गहरा जख्‍म

सबसे पहले इस जख्‍म से खून बहने पर उसे रोकें नहीं। हां, अगर बहुत तेजी से बहुत ज्‍यादा खून बह रहा हो, तो आपको इस पर ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है। इसके साथ ही अगर यह जख्‍म आपकी गर्दन या सिर पर हो तो भी आपको फौरन चिकित्‍सीय सहायता लेनी चाहिये। अन्‍य स्‍थानों पर लगे जख्‍म से बहने वाला सीमित रक्‍त वास्‍तव में इसे साफ करने का ही काम करता है।

पांच मिनट बाद जख्‍म को दबाकर देखें कि क्‍या खून का बहना रुक रहा है अथवा नहीं। अगर ऐसा न हो, तो फौरन आपातकालीन चिकित्‍सीय सहायता प्राप्‍त करने का प्रयास करें। अगर खून रुक जाए तो जख्‍म को नल के बहते पानी के नीच रखकर उसे पांच साफ करें। आप माइल्‍ड सोप से अपने जख्‍म को साफ भी करें।

पंक्‍चर अथवा गहरे जख्‍म पर अल्‍कोहल, हायड्रोजन पेरोक्‍साइड, आयोडीन अथवा मर्क्‍यूोक्रोम का इस्‍तेमाल न करें। इससे जख्‍म के ठीक होने में अधिक समय लग सकता है। पंक्‍चर जख्‍मों में बैंडेज लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन, अगर आप ऐसा करते भी हैं, तो इस बात का खयाल रखें कि आपका जख्‍म पूरी तरह साफ हो। कुत्‍ते के काटने से आमतौर पर कोई चीज अंदर नहीं रह जाती, जिसे बाद में साफ करने की जरूरत महसूस होती हो। अपने कुत्ते को रेबीज वैक्‍सीन जरूर लगवायें। डॉक्‍टर से अपनी जांच करवायें और जरूरत पड़ने पर इंजेक्‍शन लगवायें।


रेबीज

अगर आपको कोई आवारा कुत्‍ता काटता है, तो इस बाबत आप नगर निगम को सूचित करें। वह इस कुत्‍ते को पकड़कर ले जाएंगे। इसके साथ ही आपको फौरन रेबीज का टीका भी लगवाना चाहिये।

अगर आपको काटने वाला कुत्‍ता पागल या पैरालाइज हो या फिर उसका व्‍यवहार अजीब हो तो भी फौरन आप चिकित्‍सक से संपर्क कीजिये। हां किसी भी प्रकार की परिस्थिति में अपने जख्‍मों को साफ करना न भूलें।
Dog bite in Hindi

अगर आपका पालतू कुत्‍ता आपको काटे तो क्‍या करें

आपका पालतू कुत्‍ता भी आपको काट सकता है। खासतौर पर जब उसके दांत निकल रहे होते हैं तब वह चीजों को चबाने और काटने की कोशिश करता है। इस बात का खयाल जरूर रखें कि कुत्‍ता आपको गुस्‍से में न काट खाये।

कभी-कभार छोटे कुत्‍ते की त्‍वचा का कुछ हिस्‍सा फट जाता है, तो इसमें कुछ घबराने वाली बात नहीं है असल में यह उसके विकास का एक हिस्‍सा है। इससे निपटने के लिए दो बातों का खयाल रखें। सबसे पहली बात, शांत रहें। छोटे कुत्‍ते के काटने से आपको दर्द तो होगा, लेकिन आपको अपना संयम बनाकर रखना है।

दूसरी बात आपको इन संकेतों को समझना होगा कि आपका कुत्‍ता काटने वाला है। और इससे पहले कि वह ऐसा करे आपको उसकर गलती सुधारनी होगी। इससे उसे ऐसा न करने की समझ आएगी और धीरे-धीरे उसकी यह आदत छूट जाएगी। अगर आपके कुत्ते ने आपको हल्‍का सा काट लिया है तो उसे जख्‍म को अच्‍छे से साफ कर एक बार डॉक्‍टर से संपर्क करें। इसके साथ ही अपने पालतू कुत्‍ते को भी सभी जरूर इंजेक्‍शन जरूर लगवाते रहें।

image source - getty images

 

Read More Articles on Rabies in Hindi

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES18 Votes 3898 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर