बिना ऑपरेशन होगा स्‍तन कैंसर का इलाज

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 11, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

bina opreation hoga stan cancer ka ilaz

स्‍तन कैंसर का इलाज किसी भी महिला के लिए पीड़ादायक हो सकता है। लेकिन, जल्‍द ही उन्‍हें इस दर्द से राहत मिल सकती है। वैज्ञानिक इस बीमारी का कम दर्दनाक इलाज तलाशने में कामयाब हो गए हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि जल्‍द ही स्‍तन कैंसर के इलाज में ऑपरेशन की जरूरत नहीं रहेगी। वैज्ञानिकों ने स्‍तन कैंसर के उपचार में एक नयी कारगर तकनीक खोज निकाली है। इस में कैंसर फैलाने वाली कोशिकाओं को एक सुई से पूरी तरह फ्रीज कर दिया जाएगा, जिससे वे नष्‍ट हो जाएंगी।

 

[इसे भी पढ़ें: स्तन कैंसर से बचाव]

 

स्‍तन कैंसर को भयंकर बीमारियों में शुमार किया जाता है। भारत में हर साल एक लाख 15 मरीजों में इस बीमारी की पहचान होती है। अनुमान बताते हैं कि साल 2015 तक यह संख्‍या ढाई लाख से ज्‍यादा हो जाएगी।

 

इस बीमारी के इलाज में आमतौर पर ऑपरेशन का ही सहारा लिया जाता है। लेकिन, अब स्‍तन कैंसर की गांठ से 15 मिनट के उपचार से ही राहत मिल जाएगी। नई तकनीक में वैज्ञानिक एक बेहद ठंडी सुई को कैंसर कोशिकाओं के अंदर दाखिल करेंगे, इसकी मदद से कैंसर की गांठ को बर्फ की बॉल में बदल देंगे। जिसके बाद इसे नष्‍ट कर दिया जाएगा। इस उपचार का क्‍लीनिकल ट्रायल तीस महिलाओं पर किया जा रहा है।  इन महिलाओं को माइनस 170 डिग्री सेंटीग्रेड तक ठंडी सुई के जरिए द्रव नाइट्रोजन दिया जा रहा है।

 

[इसे भी पढ़ें: स्तन कैंसर से बचाए अनार]

 

तकनीक विकसित करने वाली इजराइली कंपनी आइस क्‍योर मेडिकल के वैज्ञानिकों का कहना है कि गोल्‍फ बॉल तक की साइज की कैंसर गांठ का उचार भ्‍ज्ञी इस तकनीक के जरिए किया जा सकता है। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि इससे पहले कैंसर सेल को नष्‍ट करने के लिए गर्मी का इस्‍तेमाल करने का प्रयास किया गया लेकिन यह एक बेहद पीड़ादायक प्रक्रिया रही।

 

Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 12524 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर