भोजन के छोटे टुकड़े घटाएंगे वजन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 11, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

bhojan ke chote tukde ghatayenge vajan

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो जरा अपने खाने के तरीके पर ध्यान दें। जी, आप अपने खाने के तरीके को बदलकर बढ़ते वजन पर काबू कर सकते हैं। हाल ही में हुए एक शोध में इसका एक तरीका भी सुझाया गया है। इस शोध में सामने आया है कि जब खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में परोसा जाता है तो लोग खाना कम खाते हैं। यानी इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो अपने खाने को छोटे छोटे टुकड़ों में बांटकर खाना शुरू कर दीजिए।

 

 

हालांकि शोध में इसके पीछे की वजह साफ नहीं की गई है, लेकिन शोधकर्ता इसे आंखों के भ्रम से जोड़कर देखते हैं। उनका मानना है कि यह ठीक वैसा ही है जैसे कि एक चॉकलेट के कई टुकड़े कर देने पर वह ज्यादा लगने लगती है।

 

 

इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 300 विद्यार्थियों में से कुछ को एक रोटी के चार टुकड़े व कुछ को एक पूरी रोटी खाने को दी थी। बीस मिनट बाद उनको भोजन दिया गया और उनसे कहा गया कि इसे वे जितना चाहें उतना खा सकते हैं।

 

जानें : बजट में वजन कैसे घटाएं

 

डेली मेल के मुताबिक यह पाया गया कि वे विद्यार्थी जिन्हें टुकड़ों में रोटी दी गई था उन्होंने कम रोटी खाई, और बाद में दिया गया भोजन भी कम लिया। चूहों पर किये गये एक अध्ययन में भी यही बात सामने आई।

 

 

अध्ययन की प्रमुख शोधकर्ता डेविना वाहेरा के अनुसार खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट कर खाना डायटिंग करने वालों के लिए फायदेमंद है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES11 Votes 14476 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर