भोजन के बाद मीठा बढ़ा सकता है मोटापा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 02, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

bhojan ke baad meetha badha sakta hai motapa

अक्सर लोग भोजन के बाद मीठा खाने के शौकीन होते हैं। लेकिन, आपकी यह आदत भले ही आपके मुंह को 'जायकेदार' बना दे, लेकिन इससे आपको मोटापे जैसी बीमारी हो सकती है।

[इसे भी पढ़े- मीठा छोड़ें वजन घटाएं]

अगर आप भी उन लोगों में शुमार हैं तो खाने के बाद मीठा खाते हैं, तो आपकी सेहत के लिए इस आदत को छोड़ना ही बेहतर रहेगा। अमेरिका में हुआ एक हालिया शोध इस बात की पुष्टि करता है कि खाने के बाद मीठा मोटापे को निमंत्रण दे सकता है। दरअसल, हमारे शरीर में लेप्टिन नाम का एक हॉर्मोन होता है, जिसका संबंध हमारी भूख से होता है। और भोजन के बाद मीठा खाने से यह हार्मोन उल्टे तरीके से काम करने लगता है, जिससे व्यक्ति को खाने का अंदाजा नहीं मिल पाता।

[इसे भी पढ़े- वजन कम ना होने के कारण]

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि जब हम भरपूर मात्रा में भोजन कर लेते हैं तो शरीर की फैट कोशिकाएं लेप्टिन हॉर्मोन का स्राव करती हैं। यह हॉर्मोन हमें पेट भरा होने का अहसास कराता है। इससे मस्तिष्क को इस बात का संकेत मिलता है कि अब हमें और भोजन करने की जरूरत नहीं है।

हालांकि इस नए अध्य्यन में इस बात का भी पता चला है कि जब हम अधिक मात्रा में मीठी चीजों को सेवन कर लेते हैं, तो लेप्टिन उल्टा असर करने लगता है। इसका प्रभाव यह होता है कि भूख का अहसास कम होने की बजाए यह हमें और अधिक खाने को उकसाता है।

[इसे भी पढ़े- मोटापे से परेशान हैं, तो वजन घटाइए]

शोधकर्ताओं के मुताबिक आमतौर पर वैज्ञानिक मानते रहे हैं कि मोटे लोगों में लेप्टिन हॉर्मोन का स्तर कम हो जाता है इसलिए उन्हें पेट भरा होने का अहसास नहीं होता। और इसी कारण वे अधिक भोजन कर लेते हैं।  लेकिन, इस नए अध्यनयन में यह पाया गया है कि जिस व्याक्ति का वजन जितना अधिक होगा, उसमें लेप्टिन हॉर्मोन का स्राव भी उतना ही अधिक होगा।

 

Read More Articles On- Health news in hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES4 Votes 3813 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर