भोजन जो रखे केविटी दूर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 31, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

दांत हैं तो सभी स्वाद हैं। दांतों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी नियमित व उचित सफाई के साथ-साथ सही भोजन की भी जरूरत होती है। कुछ भोजन दांत को नुकसान पहुंचाते है, जबकि अन्य कई भोजन ऐसे है जो दांतों को स्वस्थ, मजबूत और केविटी से दूर रखने के लिए उपयोगी है।

अगर दांत केविटी फ्री चाहिए तो जीवनशैली में जरूरी बदलाव करने पड़ेंगे। स्टार्चयुक्त आहार से दूर रहना पड़ेगा, जंक फूड या तैलीय पदार्थ से दूरी बनानी पड़ेगी। कॉफी, चाय और एल्कोहल का सेवन भी सीमित करना होगा। कुकीज़ और कैंडी खानें में तो बहुत मजेदार लगती है। लेकिन यह दांतों में कैविटी होने के लिए बहुत ज्यादा जिम्मेदार है।

इसके अलावा अपने खान-पान में कुछ ऐसे भोज्यपदार्थ शामिल करें जो कि दांतों के लिए लाभकारी होते हैं। दांतों को स्वस्थ रखने के लिये ऐसा भोजन करना चाहिए जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी और विटामिन सी पूरी मात्रा में हो। आइए हम आपको बताते है ऐसा ही कुछ भोजन जो आपको केविटी से दूर रखेगा।

 

भोजन जो रखे केविटी दूर

 

कैल्शियम

दूध और दूध से बनी चीजें जैसे दूध‍, दही और पनीर सोयाबीन, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज और हरी सब्जियों में कैल्शियम काफी मात्रा में होता है। खाने में विटामिन सी अवश्य शामिल करें। दांतों के लिए विटामिन सी होना आवश्यक है।

 

फाइबर

उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ खाने से मुंह में लार पूरी मात्रा में बनती है जो दांत को केविटी से बचानें में मदद करती है। किशमिश, अंजीर, केले, सेब और संतरे जैसे ताजे फल और सूखे फल फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। अन्य स्रोत जैसे सेम, मूंगफली, बादाम, चोकर और मटर आदि शामिल हैं। इन्हें अपनी दिनचर्या में शमिल करें।

 

साबुत अनाज

साबुत अनाज में विटामिन बी और लौह तत्व प्रचुर मात्रा में होता हैं जो मसूड़ों को स्वस्थ रखने में और दांतों को केविटी से बचाने में मदद करता है। साबुत अनाज हड्डियों और दांतों के लिए मैग्नीशियम एक महत्वपूर्ण घटक है। साथ ही साबुत अनाज में फाइबर बहुत अधिक पाया जाता है, चोकर, ब्राउन राइस साबुत अनाज का अच्छा स्रोत है।

 

अजवाइन

केविटी को दूर करने मे जो सबसे ज्यादा मददगार है वे है अजवाइन। अजवाइन को चबाने पर जो लार निकलती है वह मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को मारती है। अजवाइन का पानी आपके दांतो को बिल्कुल वैसा साफ कर देता है जैसे ब्रश से दांत साफ़ होते है।

 

फल

फल भी केविटी से लड़ने में मदद करतें है आप ताजा फल केले, सेब, संतरे आदि को अपने दैनिक आहार शामिल करें। यह फ़ल आपकों दॉतो के रोगों से लडने में मदद करते है।

 

कच्चे प्याज और मशरूम

अगर कच्चे प्याज या मशरूम खाने के लिए किसी को भी कहा जाए तो उसे अच्छा नही लगेंगा पर क्या आपको पता है ये दोनों दॉतो में केविटी को खत्म करने के लिए बहुत उपयोगी है। प्या‍ज बैक्टीरिया को खत्म करता है और मशरूम बैक्टीरिया बनाने से रोकता है।

 

इन सब चीजों को अपने भोजन में शमिल करके आप भी केविटी से दूर रह सकते हैं।

 

Read More Article on Oral Health in hindi.

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES25 Votes 13180 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर