भारतीय दुल्‍हन का मेकअप कैसा हो

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 26, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

शादी हर युवती के लिए एक खूबसूरत सपने की तरह होती है। हर लड़की यह चाहती है कि वह अपनी शादी के दिन सबसे खूबसूरत दिखे। इसके लिए वह सबसे अच्छा मेकअप भी करवाना चाहती है। लेकिन दुल्हन का मेकअप कहने और सुनने में जितना सीधा-सादा लगता है उतना है नहीं। दुल्हन का मेकअप एक कला है और इसमें जरा सी भूल या असावधानी दुल्हन को हास्य का पात्र बना सकती है। इसलिए दुल्हन के मेकअप में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। आइए हम आपको बताते है कि दुल्‍हन का मेकअप कैसे किया जाए।

 

इसे भी पढ़े : [डस्की हो या फेयर मेकअप फॉर ऑल]

 

भारतीय दुल्‍हन का मेकअप


नैचुरल हो मेकअप- दुल्हन का मेकअप हमेशा नैचुरल होना चाहिए। कई बार दुल्हन इतना डार्क मेकअप करवा लेती हैं कि उनकी खूबसूरती मेकअप से ही ढक जाती है। इसलिए आप जहां भी मेकअप के लिए जाएं, उन्हें प्राकृतिक मेकअप करने के लिए कहें। न ही ज्‍यादा डार्क और न ही ज्‍यादा लाइट।
 
त्वचा की ग्रूमिंग- मेकअप से पहले त्वचा की ग्रूमिंग बहुत जरूरी है इससे दुल्हन की सारी थकान दूर हो जाती है। इसलिए शादी वाले दिन मेकअप शुरू करने के कम से कम आधा घंटा पहले त्वचा की ग्रूमिग की जाती है।

फाउंडेशन- सबसे पहले त्वचा के रंग से मेल खाता बेस लगाएं। और अगर आपकी त्वचा बहुत रूखी है तो एक-दो बूंद मॉइश्चराइजर लगा दें या टोनर लगा दें। चेहरे के अलावा गर्दन व गले के आसपास फाउंडेशन लगाएं, ताकि त्वचा एकसार लगे। कांपेक्ट पाउडर या ब्रांजर का उपयोग करें। चेहरे के साथ गर्दन, गले के आसपास की स्किन पर भी हल्का सा ब्रॉन्जर या हाइलाइटर लगाएं।

 

इसे भी पढ़े : [परफेक्ट बिग आइज]


आई मेकअप- आई मेकअप पर विशेष ध्यान दें। आंखों के आकार और ड्रेस से मैच करता आई शैडो और टफर लगाएं। उसके बाद लाइनर व मस्कारा लगाएं। आई ब्रो को बिल्कुल हल्की पेंसिल से सही आकार दें।

होंठो और गालों की सुंदरता जरूरी- इसके बाद चेहरे की बनावट और त्वचा के रंग के अनुसार गाल की उठी हुई हड्डी पर ब्लशर लगाएं और लिप पेंसिल से होठ को सही आकार देते हुए होठों पर ड्रेस के रंग से एक या दो नम्बर गहरे रंग की लिपस्टिक लगाएं।

फेस के मुताबिक हो बिंदिया - ब्राइडल की बिंदी जरा हटके होनी चाहिए। ऐसे में चेहरे के शेप के मुताबिक ही बिंदी लगाएं, क्योंकि माथे की बिंदिया कुछ बोलती है। अगर आपका चेहरा गोल है तो लंबी बिंदी, लंबा है तो गोल और चकोर है तो किसी भी तरह की डिजाइनर बिंदी लगा सकती हैं।

इसे भी पढ़े : [ब्लश ऑन]

मेकअप के कुछ प्रमुख टिप्स

  • ब्राइडल बुकिंग 4-5 हफ्ते पहले कराएं ताकि सौंदर्य विशेषज्ञ आपको आपकी त्वचा संबंधित जानकारियां दे सके।
  • मेकअप सुंदरता को निखारने के लिए करें न कि अपनी वास्तविकता को दबाने के लिए।
  • मेकअप करते समय शरीर के हर हिस्से पर ध्यान दें। गंदे हाथ-पैर आपकी सुंदरता को खराब कर सकते हैं।
  • मेकअप चेहरे की बनावट और रंग को ध्यान में रखते हुए हो।
  • मेकअप और ड्रेस के रंग तथा डिजाइन का तालमेल होना जरूरी है।
  • मेकअप और जेवर का तालमेल होना भी जरूरी है।
  • आंख और होठ के मेकअप पर अधिक ध्यान दें।
  • मेकअप के पहले फेस पर बर्फ लगा सकते हैं। इससे भी मेकअप टिका रहता है।

 

Read More Article on Beauty-Personal-Care in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES85 Votes 25363 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर