दर्द सहने की क्षमता बढ़ाता है भांग

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 23, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • भांग के सेवन से कम होता है दर्द का अहसास
  • खास हिस्से की सक्रियता कम कर देती है भांग
  • सही उपयोग और सेवन सेहत के लिए फायदेमंद
  • त्वचा रोगों के उपचार में भी होता है लाभदायक

दर्द से होने वाली तकलीफ को सहना कई बार मरीजों के लिए बेहद मुश्किल हो जाता है। इस दर्द को कम करने के लिए कई जगह मरीजों को भांग की गोली भी दी जाती है। अभी तक ऐसा माना जाता रहा है कि इससे मरीज को होने वाले दर्द में कमी हो जाती है। लेकिन, ऐसा नहीं है। दरअसल, भांग की गोली खाने से दर्द कम नहीं होता, बल्कि दर्द सहने की क्षमता बढ़ जाती है। प्रतिष्ठित ऑक्स फोर्ड यूनिवर्सिटी के शोध में यह बात सामने आयी है।

 

Cannbies in hindi

क्या कहती है शोध

इस शोध में यह पाया गया कि भांग में मौजूद 'टीएचसी' नामक तत्व मस्तिष्क के उन हिस्सों की सक्रियता को कम कर देता है, जो दर्द महसूस करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इससे मरीजों में दर्द से लड़ने और उसे बर्दाश्त करने की क्षमता में इजाफा होता है। 'ब्रेन इमेजिंग' तकनीक का इस्तेमाल करके शोधकर्ताओं ने पाया कि भांग में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो दिमाग के एक खास हिस्से की सक्रियता को कम कर देते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि ये मस्तिष्क का वह हिस्सा होता है जिसका संबंध दर्द के भावनात्मक पहलू से है।ये शोध 'पैन' नामक एक जर्नल में प्रकाशित हुआ है। मुख्य शोधकर्ता डॉक्टर माइकल ली कहते हैं, ''हमने पाया कि डेल्टा 9 टेट्राहाइड्रोकेनाबिनॉल के इस्तेमाल के बाद लोगों को दर्द का अहसास कम हो रहा था।'' डॉक्टर माइकल ली का कहना है कि एमआरआई स्कैन से पता चला कि दिमाग के एक खास हिस्से की सक्रियता कम हो गई जिससे इन लोगों को दर्द का बहुत ज्यादा अहसास नहीं हुआ।

 

Cannbies in Hindi

भांग से सेहत लाभ

चिकित्सा भाषा में कैनाबिस सटाइवा कही जानेवाली भांग का आयुर्वेदिक उपचार में बहुत इस्तेमाल होता है। "रोग के लक्षणों और कारणों के आधार पर आयुर्वेद में भांग का अलग-अलग इस्तेमाल होता है।" कई प्रकार के रोगों जैसे दर्द, मतली और उल्टी के इलाज में इसका उपयोग किया जाता है। मधुमेह के कारण वजन में होनेवाली कमी और तंत्रिकातंत्र संबंधी रोगों के इलाज में भी इसका इस्तेमाल होता है। यदि सही मात्रा में लिया जाए तो इससे बुखार और पेचिश के इलाज, तुरंत पाचन और भूख बढ़ाने में मदद मिल सकती है। गठिया, अवसाद और चिंता के इलाज के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है, जबकि त्वचा रोगों के उपचार में भी यह लाभदायक है। "कई लोग त्वचा के रूखी और खुरदुरी होने की शिकायत लेकर आते हैं और यह पाया गया है कि भांग की ताजा पत्तियों का लेप लगाने से त्वचा ठीक हो जाती है।"

भांग सेहत के लिए लाभदायक भी होती है बहुत कम लोग ही स्वास्थ्य के लिए भांग के फायदों को जानते हैं।‘अथर्ववेद’ में इसे चिंता दूर करनेवाली एक जड़ी-बूटी बताया गया है।

 

 

Read More Article On- Health news in hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES25 Votes 8073 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर