इस दूध के सेवन से एड्स सहित दूसरी बीमारियों का खतरा अधिक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 23, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ऐसा दूध भी है जो इंसान के लिए खतरनाक हो सकता है।
  • ऑनलाइन बिक रहा इंसानी दूध हानिकारक हो सकता है।
  • लंदन की क्वीन मेरी यूनिवर्सिटी की टीम ने किया अध्ययन।
  • द रॉयल सोसाइटी ऑफ मेडिसिन की पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट।

जन्म लेने के बाद हमारा पहला भोजन दूध होता है और इस बात से हम दूध का महत्व समझ सकते हैं। लेकिन जब ये दूध ही आपको नुकसान पहुंचाने लगे तो भला क्या करें! जी हां अभी तक हर प्रकार के दूध को सेहत के लिए लाभदायक माना गया है, लेकिन ऐसा दूध भी है जो इंसान के लिए खतरनाक हो सकता है। चलिये जानें कौंन सा है ये नुकसान पहुंचाने वाला दूध।

 

 Milk Can Cause Serious Diseases in Hindi

 

ऑनलाइन बिक रहा इंसानी दूध हानिकारक हो सकता है। कुछ वेबसाइट और सोशल मीडिया समूह महिलाओं के स्तन से उतरे अतिरिक्त दूध को ज़रूरतमंद लोगों तक पहुंचाते हैं। इस तरह के प्रोडक्ट का नाम 'लिक्विड गोल्ड' रखा गया है। हालांकि लंदन की क्वीन मेरी यूनिवर्सिटी की टीम का दावा है कि ये दूध पॉश्चरीकृत नहीं होता है और इसलिए इसमें काफी बैक्टीरिया पनपने की आशंका होती है।

गुमराह करते हैं इनके दावे

इस तरह के दूध का कारोबार करने वालों का दावा है कि इससे इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता मज़बूत होती है और उनमें रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। लेकिन इस बारे में क्वीन मेरी यूनिवर्सिटी की टीम का तर्क है कि ये दावा गुमराह करने वाला है और ये कैंसर रोगियों के लिए घातक हो सकता है। क्योंकि इस दूध को बेचने की प्रक्रिया दो पार्टियों के बीच आपसी सहमति से होती है, इस इंसानी दूध को बेचने की प्रक्रिया के बारे में ठीक से जानकारी नहीं है।

 

 Milk Can Cause Serious Diseases in Hindi

 

एचआईवी और हेपिटाइटिस बीसी का खतरा

द रॉयल सोसाइटी ऑफ मेडिसिन की पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार गलत तरीके से दूध निकालने और उसे इकट्ठा करने के कारण ऑनलाइन बेचे जाने वाले 93 प्रतिशत इंसानी दूध में बैक्टीरिया पाया गया। इसलिए इस दूध से हेपिटाइटिस बी और सी, एचआईवी और सिफ़लिस जैसी बीमारियों के होने का जोखिम होता है।


गौरतलब है कि जिन महिलाओं के स्तनों से पर्याप्त दूध नहीं उतरता उन लोगों के बच्चों के लिए दूध के इस कारोबार की शुरुआत की गई थी। और फिर बाद में इसके सेहत से जुड़े फायदे को देखते हुए दूसरे लोग भी इसका इस्तेमाल करने लगे।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES53 Votes 2468 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर