महिलाओं का वजन बढ़ाने के लिए बेहतर सप्‍लीमेंट हैं कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन पाउडर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 26, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सप्‍लीमेंट के सेवन के साथ जरूरी है कि आप वर्कआउट भी करें।
  • आपको अचानक मोटा बना सकता है कार्बोहाइड्रेट का ज्‍यादा सेवन।
  • कार्बोहाइड्रेट पाउडर का एक दिन में दो बार सेवन रहेगा फायदेमंद।
  • प्रोटीन पाउडर को पानी या दूध के साथ मिलाकर पिया जा सकता है।

आधुनिक जीवनशैली में अधिकतर लोग वजन कम करने की कोशिश में हैं। दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग हैं जो दुबले-पतले होने के कारण वजन बढ़ाने की कोशिश में लगे हुए हैं। इनकी यही चाहत होती है कि बस थोड़ा सा वजन बढ़ जाएं, जिससे ये देखने में अच्‍छे लगे।

supplements for weight gain

दुबले-पतले लोगों की शिकायत होती है कि उन पर कोई भी ड्रेस अच्‍छी नहीं लगती, फिर वो चाहे कितनी भी महंगी क्‍यों न हो। इसी चक्‍कर में लोग दवाइयों का भी सेवन करने से पीछे नहीं रहते। पुरुषों के मुकाबले ऐसी महिलाओं की तादात ज्‍यादा है जो अपने कम वजन को लेकर चिंतित हैं और सुधार चाहती हैं।

 

ध्‍यान रखें केवल सप्‍लीमेंट का सेवन ही आपका वजन नहीं बढ़ा सकता। इसके साथ आपको कुछ शारीरिक गतिविधि का भी ध्‍यान रखना होगा। सप्‍लीमेंट खाने के साथ आपके द्वारा कुछ समय के लिए की गई कसरत फायदेमंद साबित होगी। साथ ही आपको अपने आहार का भी ध्‍यान रखना होगा।

यदि आप आहार में उचित मात्रा में कैलोरी नहीं ले रहे हैं तो आपका वजन बढ़ने में ज्‍यादा समय लग सकता है। इसलिए ध्‍यान रखें कि आपके आहार में कैलोरी की उचित मात्रा हो। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही सप्‍लीमेंट्स के बारे में जो आपका वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद साबित होंगे।

 

कार्बोहाइड्रेट पाउडर

महिलाओं का वजन बढ़ाने में कार्बोहाइड्रेट पाउडर बहुत ही कारगर है। इसके सेवन से आप जीरो फैट वाले कार्बोहाइड्रेट को नियंत्रण में रख सकते हैं। जब आप ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन का सेवन करती हैं तो आप साथ में प्रोटीन भी लेती हैं। कार्बोहाइड्रेट और फैट का एक साथ ज्‍यादा मात्रा में सेवन अच्‍छा नहीं रहता। यह आपके शरीर पर कम समय में ज्‍यादा चर्बी जमा होने का कारण भी बन सकता है। आप प्रोटीन ड्रिंक्‍स में कार्बोहाइड्रेट पाउडर को मिलाकर पी सकती हैं। किसी अन्‍य पदार्थ के साथ मिलाकर पीना चाहती हैं तो फ्लेवर्ड प्रोडक्‍ट का चुनाव आपके लिए अच्‍छा रहेगा।

 

क्‍या सावधानी रखें

यह ध्‍यान रखें कि आप कुछ मोटा होने के चक्‍कर में कार्बोहाइड्रेट पाउडर का ज्‍यादा मात्रा में सेवन न कर लें। ज्‍यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन से आप मोटी और बेडौल शरीर वाली हो सकती हैं। बढ़े हुए वजन की समय-समय पर जांच कराएं। कार्बोहाइड्रेट का सेवन प्रोटीन के साथ और खाने के बीच में भी किया जा सकता है। मोटा होने लिए एक दिन में 60 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का सेवन अच्‍छा रहेगा। इसे आपको दो खुराक लेना चाहिए। यदि आपको ऐसा लगें कि आपके शरीर में कोई बदलाव नहीं हो रहा तो आप एक हफ्ते के लिए पाउडर की मात्रा को बढ़ाकर 60 ग्राम से 90 ग्राम कर सकती हैं।

 

प्रोटीन पाउडर

जब आप वजन बढ़ाने के बारे में सोचती हैं तो आपकी यह भी सोच होती है कि आपका वजन समान अनुपात में बढ़ें और आप मोटी न हो। प्रोटीन का सेवन शरीर की फैट को बढ़ने देता है और मांसपेशियों के निर्माण में भी सहायक होता है। बाजार में बहुत से प्रोटीन पाउडर मिलते हैं, इन्‍हें आप अपनी स्‍वाद के अनुसार पानी या दूध के साथ मिलाकर पी सकती हैं।

 

सैन इनफ्यूजन :कार्बोहाइड्रेट की कम मात्रा वाले सैन इनफ्यूजन सप्‍लीमेंट के सेवन से शरीर पर पतला मांस बढ़ता है और इससे बॉडी फैट कम होती है। पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन मौजूद रहने से शरीर पर पतला मांस बढ़ता है। इनफ्यूजन में स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी फैटी एसिड और फाइबर भी होता है। यह बाजार में चार फ्लेवर में मिलता है।



किस्‍टोस्‍पोर्ट मशल मिल्‍क :यह काफी प्रचलित प्रोटीन सप्‍लीमेंट है। इसके एक बार सेवन से आपको 300 से 350 कैलोरी तक मिलती हैं। आप इसे भी पानी या दूध के साथ मिलाकर पी सकती हैं। दूध में मिलाकर पीने से कैलोरी की संख्‍या में और इजाफा हो जाता है। यह लैक्‍टो फ्री होता है और इसके एक बार सेवन से आपको 5 ग्राम फाइबर, 16 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 32 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

 

 

Read More Article On Weight Gain In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES62 Votes 6893 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर