पीठ के मुंहासों के निशान को हटाने के लिए अपनाएं ये उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 11, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ठीक चहरे की ही तरह पीठ पर भी होते हैं एक्ने।
  • साबुन की जगह अच्छे लिक्विड सोप उपयोग करें।
  • हल्दी-लेप लगाने से दूर होते हैं एक्ने के निशान।

जब आप डीप बैक कट गाउन या ब्लाउज़ पहन कर किसी पार्टी में जाती है तो सबकी नज़र आपकी कमाल की खूबसूरती पर ही आकर टिकती है। और हो भी क्यों ना, पुराना समय हो या लेटेस्ट फैशन डीप बैक ड्रेस खूब चलन में रही हैं। ये आपको कमाल का खूबसूरत लुक जो देती हैं। लेकिन कमर पर मौजूद एक्ने के दाग-धब्बों के कारण कुछ महिलाएं डीप बैक कट ड्रेस पहन ही नहीं पाती। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बाताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी पीठ पर मौजूद एक्ने के निशानों से छुटकारा पा सकेंगी और अपनी मन पसंद कोई भी ड्रेस पहन सकेंगी। तो चलिए जानते हैं पीठ से एक्‍ने के निशानों को हटाने के उपायों के बारे में।

 

सुंदरता का मतलब सिर्फ चमकता चहरा ही नहीं होता, पूर्ण रूप से सुंदर दिखने के लिए आपको अपने पूरे शरीर का खयाल रखना पड़ता है। लेकिन अक्सर मुंहासे आपकी सुंदर त्वचा को खराब कर देते हैं और उन पर निशान छोड़ देते हैं। जी हां मुंहासे सिर्फ चहरे पर ही नहीं होते, ये आपकी कमर पर भी हो सकते हैं। जिनकी वज़ह से कमर पर निशान हो जाते हैं और कमर की त्वचा बदरंग हो जाती है। यदि आपको पीठ पर पहले भी एक्ने हुए हैं तो निश्चित ही निशान भी पीछे छूटे होंगे। यदि निशान बहुत गहरे हैं तो स्किन पॉलिशिंग से ठीक किए जा सकते हैं क्योंकि बेसन, हल्दी जैसे घरेलू नुस्खों से गहरे निशान ठीक नहीं होते, हालांकि एक्ने के हल्के दाग इससे ठीक हो जाते हैं।

 इसे भी पढ़ें- सर्दियों में मुंहासों का कैसे करें इलाज 

एक्ने के दाग कैसे हटाएं

आमतौर पर पीठ पर एक्ने ज्यादा होते हैं। इनका कारण भी हार्मोनों का बदलाव या असंतुलन होता है, जो ज्यादा सीबम पैदा करता है और एक्ने हो जाते हैं। इसके उपचार के लिए सबसे ज़रूरी है सही सफाई। पीठ को सफाई के मामले में अक्सर नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है, लेकिन यह गलत है। इसलिए नहाने के लिए साबुन की जगह किसी अच्छे लिक्विड सोप उपयोग करें। साबुन त्वचा की सतह पर एक बारीक परत छोड़ जाता है जिससे त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगती है।

Acne on back

 

स्‍टीम बाथ और स्क्रब  

हल्के गरम पानी से नहाने से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं। लेकिन स्‍टीम बाथ लेने से पहले तेल लगाना ना भूलें। और केवल 10-15 के लिए ही स्‍टीम चैंबर में बैठें। स्‍टीम लेने से पीठ पर जमी गंदगी बाहर निकल जाती है और त्वचा ठीक से साफ हो जाती है। पीठ पर एक्‍ने होने पर कोई अच्‍छा सा एक्‍ने फ्री मेडिकल सोप या बॉडी वाश का प्रयोग करें। त्‍वचा को गंदगी और डेड स्‍किन से मुक्‍ती दिलाने के लिये स्‍क्रब करना भी जरुरी होता है। इसके लिए आप लूफा का प्रयोग कर सकते हैं, इससे ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक होता है।

 इसे भी पढ़ें- एक्ने का घरेलू इलाज

ऐलो वेरा

ऐलो वेरा त्वचा के लिए बहुत पायदेमंद होता है, खासतौर पर एक्ने की समस्या से बचने के लिए। नहाने के बाद ऐलो वेरा को अपनी पीठ पर लगाएं। इससे पीठ पर पड़े चकत्ते, दाग-धब्बे और एक्ने व इनकी वजह से हुई सूजन दूर होती है।

 

हल्दी

हल्दी एंटिबायोटिक गुणों से भरपूर होती है और त्वचा के लिए भी अच्छी होती है। पीठ पर एक्ने से हुए के दागों को मिटाने के लिए तीन चम्मच हल्दी और पानी मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाकर रात में उसे पीठ पर लगाएं। सुबह गरम पानी और मेडिकेटेड सोप से नहाएं और इसे धाएं। इसको दो हफ्ते लगातार लगाएं, जल्द ही आप असर देखेंगे और आपकी पीठ से दाग दूर हो जाएंगे।

 

बेकिंग सोडा

कमर से एक्ने के दाग हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा, गुलाब जल और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लूफा पर रखें और फिर इससे अपनी पीठ को धीरे-धीरे हल्के हाथ से स्क्रब करें और फिर सूख जाने के बाद गरम पानी से धो लें। लेकिन ध्यान रहे इसका प्रयोग करने के छः घंटे तक पीठ पर साबुन बिल्कुल न लगाएं। ऐसा लगभग 10 से 12 दिनों तक रोजाना करें।

 

एक्ने के कारण पीठ पर हुए धब्बे व निशान, कच्चे नारियल का पानी लगाने से भी मिट जाते हैं। लेकिन अगर नारियल का पानी ना भी मिले तो दूध में बताशा पीसकर इस मिश्रण को कमर पर मल लें और फिर एक घंटे बाद ताज़े पानी से धो लें। कुछ दिनों के प्रयोग के बाद दाग जाते रहेंगे।


Read More Articles On Beauty & Personal Care.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES117 Votes 16002 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर