पुरुषों की पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए टिप्‍स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 07, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खाने को आराम से चबाकर खाने से खाना अच्‍छे से पचता है।
  • सामान्‍य पानी के बजाय पानी को हल्‍का गरम करके पीजिए।
  • विटामिन-सी युक्‍त आहार खायें और जंक फूड के सेवन से बचें।
  • खाने के बीच निश्चित अंतराल रखें और सोने से 2 घंटे पहले खायें। 

अच्‍छी सेहत के लिए जरूरी है पाचक शक्ति का अच्‍छा होना। यदि आपके पेट में गैस, अपच और कब्‍ज की शिकायत लंबे समय से है तो इसका मतलब यह है कि आपकी पाचक शक्ति ठीक नहीं है।

यदि आप अपनी सेहत को सुधारने की सोच रहे हैं तो सबसे जरूरी है आप अपनी दिनचर्या में बदलाव लाइए। आपकी सेहत तब तक नहीं सुधर सकती और आप तब तक फिट नहीं हो सकते जब तक अपकी पाचन शक्ति ठीक नहीं होगी। भले ही आप कितने पौष्टिक आहार का सेवन कर लें, यदि पेट में कब्‍ज रहेगा तो इसका फायदा शरीर को नहीं मिलेगा। आइए हम आपको पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए कुछ टिप्‍स दे रहे हैं।

Digestion for Men


खाने को चबाकर खायें

पुरुषों की पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए यह पहला कदम हो सकता है। यदि आप खाने को जल्‍दबाजी में खाते हैं तो वह आसानी से पचता नहीं है, इसलिए खाने केा आराम से और चबा-चबाकर खाइए। सामान्‍यतया लोग खाने के टुकड़े को 8-10 बार चबाते हैं जबकि खाने को कम से कम 30-35 बार चबाकर खाना चाहिए। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है।

गरम पानी पियें

पानी शरीर के लिए बहुत जरूरी है और यह हमारे शरीर के विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालता है। लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि सामान्‍य पानी की तुलना में गरम पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसलिए पानी को पीने से पहले हल्‍का गरम कीजिए। रोज 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। नींबू पानी पीने से भी पाचन शक्ति मजबूत होती है।
Best Tips for Good Digestion for Men

 

खाते वक्‍त ध्‍यान रखें

खाना शुरू करने से पहले एक क्रम निर्धारित कीजिए, पहले हैवी खाने की बजाय खाने की शुरूआत सलाद से कीजिए। सलाद खाने से आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं। ओवरईटिंग के कारण ही अपच की समस्‍या होती है और खाना आसानी से नहीं पच पाता है। इसके अलावा अधिक खाना भी मोटापे का कारण बन सकता है।

 

पाचन शक्ति बढ़ाने वाले आहार

ऐसे आहार का सेवन कीजिए जो पचने में आसान हों, जैसे - बथुआ, साबुत अनाज, अंगूर, सेब आदि। बथुआ और पालक का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है।

 

इन आहार से बचें

ऐसे आहार का सेवन करने से बचें जिसमें फैटी एसिड की मात्रा अधिक हो, क्‍योंकि ये आसानी से नहीं पचते। इसलिए जंक फूड, फास्‍ट फूड, तले-भुने खाद्य-पदार्थ आदि खाने से बचें।

 

विटामिन सी युक्‍त आहार खायें

विटामिन सी युक्‍त खाद्य-पदार्थों के सेवन से भी पाचन शक्ति मजबूत होती है। विटामिन सी युक्‍त आहार जैसे - ब्रोकोली, टमाटर, किवी, स्‍ट्रॉबेरी आदि का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है।

 

खाने का समय

पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप समय पर खाना खायें और खाने के बीच निश्चित अंतराल रखें। सुबह 8 बजे लंच, 1 बजे लंच और 8 बजे डिनर कीजिए, इसे अलावा इन खाने के बीच हेल्‍दी स्‍नैक्‍स खाइए। इससे खाने के बीच निश्चित अंतराल होगा और आपका पाचन तंत्र ठीक से काम करेगा। सोने से दो घंटा पहले डिनर कीजिए, इससे खाना अच्‍छे से पचता है।

 

नियमित व्‍यायाम

रोज व्‍यायाम करने से आपका पूरा शरीर फिट रहता है और आप बीमार नहीं होते, यही बात पाचन तंत्र के लिए भी लागू होती है। इसलिए रोज व्‍यायाम के लिए कम से कम 30 मिनट का समय जरूर निकालें।



इसके अलावा अपने वजन पर नियंत्रण रखें, सकारात्‍मक सोचें और पौष्टिक खायें। इन सब तरीकों को आजमाने से आपकी पाचन शक्ति हमेशा मजबूत बनी रहेगी।

 

 

Read More Articles On Healthy Eating in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES501 Votes 37885 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Prince13 Feb 2016

    I always read yours good suggestions, thank you for giving me such a good suggestions.

  • Haresingh 01 Sep 2015

    Mera hajma aksar kharab rahta tha, lekin ye tips aajmane ke bad mera pet ab bilkul theek rahne laga.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर