आपको पर्सनल फिटनेस पाने में मदद करेंगे ये गैजेट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 05, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • GOQii पर्सनलाइज फिटनेस कोच इंटिग्रेटेड प्रोग्राम से लेस है।
  • फिटबग ओआरबी फिटनेस प्‍लान कमाल का पर्सनल ट्रेनर बैंड है।
  • कोलीब्री एक ऐसा टूथब्रश है जो डिजिटल वर्ल्ड से जुड़ सकता है।
  • स्मार्ट स्लीपिंग सिस्टम व ऑरा एक्‍टिव स्‍लीप सिस्‍टम भी हैं मौजूद।

ज़माना बदल रहा है अब लोग अपनी हेल्थ और फिटनेस को लेकर पहले से कहीं ज्यादा जागरूक और संवेदनशील हो रहे हैं। लेकिन लोगों को प्रेरित करने में फिल्मों और फिल्म कलाकारों के द्वारा 6 और 8 पैक्स बनाने और योगा सीडी आदि के लांच के चलन का भी बहुत बड़ा योगदान रहा है। लेकिन जमाना तेजी से बदल रहा है, और पूरी तरह हाई टेक हो चुका है। नित नए हेल्थ गैजेट बाजार में लॉन्च किये जा रहे हैं, इस दौड़ में हेल्थ और फिटनेस गैजेट भी पीछे नहीं हैं। हाल ही में बाजार में कुछ नए हेल्थ गैजेट आए हैं जो पर्सनल फिटनेस पाने में आपकी पूरी मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं कौंन से हैं ये पर्सनल फिटनेस गैजेट।

 

ऋतिक रोशन हो या आमिर खान या फिर जॉन सबने अपनी फिल्मों में बेहतरीन फिटनेस पाने के लिए के लिए कोच की मदद ली, लेकिन आप सोच रहे होंगे कि आप भला अपने लिये कैसे इतने मंहगे पर्सनल फिटनेस कोच ले पाएंगे। तो जनाब परेशान न हों, बाजार में फिटनेस के लिए कई गैजेट उपलब्‍ध है जो अपको पर्सनल फिटनेस पाने में आपकी मदद करेंगे। निम्न कुछ ऐसे फिटनेस गैजेट के बारे में बताने जा रहे हैं जो हाल ही में बाजार में लॉन्च हुए हैं।


 

 

GOQii बैंड

GOQii नाम का यह बैंड सिर्फ लेटेस्ट फिटनेस एप्प ही नहीं, बल्कि पर्सनलाइज फिटनेस कोच इंटिग्रेटेड प्रोग्राम से लेस आता है। GOQii बैंड जैसी प्रोग्रामिंग अभी तक किसी भी फिटनेस बैंड में देखने को नहीं मिली है। GOQii फिटनेस बैंड में खास बात यह है कि यह बैंड डेली एक्टिविटीज प्लान के साथ कैलोरी को भी काउंट करता है। मसलन यह एक कैलोरी काउंटर भी है। शरीर में कब और कितनी कैलोरी जानी चाहिए ये बैंड उपयोगकर्ता को इसकी पूरी जानकारी देता है। यह फिटनेस बैंड उपयोगकर्ता की व्यस्थ दिनचर्या को पूरी तरह ध्यान में रखकर बनाया गया है। दरअसल वियरेबल टेक के तेजी से बढ़ते चलन के साथ इस नये फिटनेस बैंड को बाजार में उतारा गया है। नाइकी, फिटबिट्स और सोनी स्मार्टबैंड के बाद इस भारतीय स्मार्ट बैंड को लॉन्च किया गया है।

 

 

Personal Fitness Gadgets

 

 

 

GOQii बैंड में एक और खासियत है इसके कर्म प्वाइंट्स। धर्म और कर्म के मुताबिक यह फिटनेस बैंड रोजाना के लक्ष्यों को पूरा करने पर उपयोगकर्ता को अंक देता है। इन अंकों को किसी अच्छे काम के लिए दान भी किया जा सकता है। GOQii का टाईअप Oxfam इंडिया के साथ है। यह कंपनी फिटनेस बैंड के कर्म प्वाइंट्स का लेखा-जोखा रखेगी।


 

 

फिटबग ओआरबी फिटनेस प्‍लान

सीईएस 2014 में फिटबग कंपनी ने एक कमाल का पर्सनल ट्रेनर बैंड लॉन्च किया है जिसमें विभिन्न प्रकार के फिटनेस से जुड़े प्रोग्राम मोड दिए गए हैं, जैसे कि बम ब्‍यूटीफुल, गट बस्‍टर, नो मोर बेबी बेली आदि। फिटबग के अनुसार ये प्रोग्राम वर्चुअल ट्रेनर के रूप में काम करेंगे और आपको वन टाइम इन्वेस्टमेंट में बम्बे समय तक फिट रहने में मदद करेंगे।

 

 

इंटरनेट कनेक्टेड टूथब्रश

आज कल सब कुछ इंटरनेट आधारित होता जा रहा है, टेक्नोल़जी सांस तो इंटरनेट आत्मा। तो भला ऐसे में टूथब्रश कहां पीछे रहने वाले थे। सीइएस - 2014 में एक ऐसा टूथब्रश लॉन्च किया गया, जो डिजिटल वर्ल्ड से सीधा जुड़ सकता है। कोलीब्री एक ऐसा टूथब्रश है, जो डेंटल हाइजीन को और बेहतर बनाता है। इस टूथब्रश को ब्लूटूथ के ज़रिये मोबाइल से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके बाद मोबाइल में एक एप्प डाउनलोड करने के बाद यह लोगों को बताए पाएगा कि उन्होंने ठीक प्रकार से ब्रश किया है या नहीं। इस टूथब्रश में 3 सेंसर एसेलेरोमीटर, मैगनेटोमीटर और जायरोस्कोप लगे हुए हैं, जो ब्रश के हर स्ट्रोक की गिनती कर उसके डाटा को मोबाइल फोन में भेजते हैं। यह ब्रश, यह भी बताता है कि ब्रश को सही दिशआ व तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है या नहीं। ब्रशिंग के बाद प्रप्त पूरी रिपोर्ट को स्मार्टफोन पर एक्सेस की जा सकता है। इस ब्रश में एक बैटरी भी दी गयी है, जिसका बैक्प दो से तीन हफ्ते का है।


 

 

स्मार्ट स्लीपिंग सिस्टम व ऑरा एक्‍टिव स्‍लीप सिस्‍टम

ऑरा स्मार्ट स्लीपिंग ट्रैकिंग सिस्टम उपयोगकर्ता की नींद के सभी पहलुओं पर पैनी नज़र रखता है। इसका स्लीप सेंसर पैड़ सोते समय शरीर के प्रतिक्रिया और हृदय गति को भी मॉनिटर करेगा। यह मोबाइल ऐप्प की मदद से ऑपरेट होगा। इस स्मार्ट स्लीपिंग सिस्टम की मदद से उपयोगकर्ता यह जान सकेंगे कि किस प्रकार के माहौल और स्थिति में उन्हें अच्छी नींद आती है। वहीं इसी साल लॉन्च हुआ ऑरा एक्‍टिव स्‍लीप एक तरह का सिस्‍टम प्रेशर सेसिटिव पैड और लाइट सिस्‍टम है जो आपके सोने और जगने का सही समय तय करता है।

 

 

Personal Fitness Gadgets

 

 

 

एलजी लाइफबैंड टच

आज-कल आईटी कंपनियों का लक्ष्य यूजर को हेल्थ कॉन्शियस बनाने का है। एलजी ने भी फिटनेस के शौकीन लोगों को ध्यान में रखते हुए नया फिटनेस बैंड लॉन्च किया, जिसमें एक ओएलइडी डिस्प्ले भी लगा है। यह पूरी तरह वॉटर रेसिस्टेंट है। इसे एंड्रॉयड और आइओएस डिवाइसेज के साथ एप्प की मदद से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें यूजर इनकमिंग कॉल्स के साथ स्टेप्स काउंटिंग, डिस्टेंस और कैलोरी का भी पता लगाया जा सकता है। इस टच बैंड में म्यूजिक प्लेबैक को कंट्रोल करने का भी मौजूद ऑप्शन है।



 

इंटेल स्मार्ट ईयरबड

बाजार में फिटनेस गैजेट सेगमेंट में इंटेल ने स्मार्ट ईयर-बड्स मौजूद हैं। भारतीय इंजीनियर इंदिरा नेगी द्वारा डेवलेप इन स्मार्ट ईयरबड से आप संगीत तो सुन ही सकते हैं, साथ ही यह आपके हार्ट रेट, पल्स रेट, कितनी दूर दौड़े और कैलोरी की खपत का डाटा भी आपको बताएगा।


 

सोनी स्मार्ट बैंड

सोनी ने इस बार फिटनेस गैजेट्स पर फोकस करते हुए स्मार्ट रिस्टबैंड लॉन्च किया है, जो आपकी हेल्थ पर भी नजर रखेगा। दिखने में यह एक आम रिस्टबैंड जैसा ही है लेकिन यह एक प्लास्टिक से बना हुआ ट्रैकर है, जिसे रिस्टबैंड या पेंडेंट की तरह पहना जा सकेगा। इसकी विशेषता यह होगी कि इसे स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट करके, एक एप्प इंस्टॉल की मदद से कैलोरीज, ट्रैवल डिस्टेंस, स्लिप एनालिसिस जैसी कई शारीरिक गतिविधियों पर नज़र रखी जा सकेगी। तो बस उपरोक्त सभी या इनमें से कोई भी गैजेट लें और अपनी पर्सनल फिटनस का बखूबी ध्यान रखें।

 

 

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES1165 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर