कमर दर्द से राहत पाने के लिए करें ये एक्‍सरसाइज

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 19, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हमारी दिनचर्या और रहन-सहन में भी काफी बदलाव आए हैं।
  • दिन भर दफ्तर में बैठकर काम करने वालों में क मर दर्द ज्यादा।
  • कुछ एक्सरसाइज व योग कर इस समस्या से बचाव है संभव।
  • 'कैट एंड केमल' और 'सुपरमैन' करना होता है काफी फायदेमंद।

समय के साथ हमारी दिनचर्या और रहन-सहन में भी काफी बदलाव आए हैं। आज सिर दर्द के बाद कमर दर्द सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। न केवल बढ़ती उम्र के लोगों को बल्कि युवाओं को भी यह समस्या काफी होने लगी है। खासतौर पर दिन भर दफ्तर में बैठकर काम करने वाले युवा में इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि दिनचर्या, खानपान, बैठने व चलने के तरीके में सुधार कर और कुछ एक्सरसाइज व योग कर इस समस्या से बचाव व उपचार हो सकता है।

क्यों होता है कमर दर्

दरअसल हमारी रीढ़ 32 हड्डियों से मिलकर बनी होती है, जिनमें से तकरीबन 22 सक्रिय भूमिका निभाती हैं। सलेकिन जब किसी कारण से इनकी गति में रुकावट पैदा होती है तो कमर दर्द की समस्या होने लगती है। रीढ़ की हड्डी के अलावा हमारी कमर की बनावट में कार्टिलेज, डिस्क, जोड़, मांसपेशियां और लिगामेंट आदि भी होते हैं। इनमें से किसी में भी कोई परेशानी होने पर कमर दर्द हो सकता है। कमर दर्द के कारण खड़े होने, झुकने और मुड़ने में बहुत दिक्कत होती है।

कमर दर्द को ठीक करेंगी ये एक्सरसाइज

 

 

कैट एंड केमल एक्सरसाइज  

लोअर बैक की समस्याओं से बचने के लिये अपनी कमर को मजबूत रखना बेहद जरूरी होता है, और ऐसा हम कुछ आसान एक्सरसाइज की मदद से कर भी सकते हैं। लोअर बैक को मजबूत और दर्द मुक्त बनाने वाली पहली एक्सरसाइज है 'कैट एंड केमल'। इस एक्सरसाइज को करने के लिये सबसे पहले हम अपनी कमर को बिल्ली की मुद्रा में नीचे करते हैं, और इसके बाद ऊंट की मुद्रा में ऊपर को आते हैं। इन दोनों मुद्राओं को धीरे-धीरे दोहराया जाता है।


सुपरमैन एक्सरसाइज

दूसरी एक्सरसाइज होती है 'सुपरमैन'। इसे करने के लिये बिल्ली की मुद्रा में रहते हुए ही अपने बांये हाथ व दांये पैर को एक साथ ऊपर लाना होता है, और फिर दूसरी तरफ के हाथ और पैर से इसे किया जाता है। थोड़े दिनें बाद, जब आपकी कमर मजबूत होने लगती है तो हाथ व पैर उठाने के बाद 10 तक गिनती गिन सकते हैं (होल्ड कर सकते हैं)। इसके 10 रैप किये जा सकते हैं।

ब्रिज एक्सरसाइज

आप कमर दर्द से निजात पाने क् लिये ब्रिज एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। ब्रिज एक्सरसाइज करने के लिये कमर के बल लेट जाएं, घुटनों को मोड़ लें, हाथों को सीधा जमान कर रखें और अपने पैल्विस व कमर को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं और धीरे से ही नीचे आएं। जब आप इस एक्सरसाइज को  लगातार करते हैं तो थोड़े दिनों के बाद आप ऊपर जाने के बाद 10 तक गिन कर रुक भी सकते हैं। ब्रिज एक्सरसाइज कमर मजबूत करने व रिलेक्स करने के लिये कभी भी की जा सकती है। कमर में ज्यादा दर्द हो और आप ब्रिज न कर पा रहे हों तो इसे आसान बनाने के लिये ब्रिज करते समय आप घुटनों के बीच तकिया भी लगा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिये वीडियो देखें

योग से भी मिलेगा आराम  

कमर दर्द को दूर करने या इससे बचाव के लिये आप उपरोक्त एक्सरसाइजों के अलावा मकरासन, भुजंगासन, वज्रासन और नाड़ीशोधन भी कर सकते हैं।   लेकिन सिर्फ पीठ को पीछे झुकाने वाले आसन ही करना चाहिए। और फिर एक-दो आवृत्तियों से शुरू करें और धीरे-धीरे आवृत्ति बढ़ा दें। अगर कमर में बहुत तेज दर्द हो रहा है तो किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही योगासन शुरू करें।

कमर दर्द के मामले में लापरवाही न बरतें। क्योंकि यदि यह समस्या गंभीर हो जाए (रीढ़ की हड्डी का मुड़ जाना या डिस्क डैमेज हो जाना) तो कमर के ऑपरेशन तक की नौबत आ सकती है। लेकिन राहत की बात यह है कि आमतौर पर लगभग 95 प्रतिशत कमर दर्द के मामले बिना सर्जरी के सिर्फ दवा और फिजियोथेरेपी की मदद से ठीक हो जाते हैं। केवल 5 प्रतिशत मामलों में ही ऑपरेशन की जरूरत पड़ती है।


इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।


Image Source - Getty Images


Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES29 Votes 4565 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर