अपने शरीर को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू टिप्‍स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 03, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • घर बैठे और खुद कर सकते हैं आप अपने शरीर की देखभाल।
  • सिर्फ सुंदर दिखने का मतलब स्वस्थ होना नहीं है, भीतर से स्वस्थ होना जरूरी।
  • शरीर की देख-भाल में खानपान, और देखभाल का तरीका रखता है बहुत मायने।
  • बहुत ज़्यादा मेक-अप आपके रोम छिद्रों को कर सकता है बंद। 

भला कौंन नहीं चाहेगा कि वो खूबसूरत दिखे और लोगों से अपनी खूबसूरती के लिए वाहवाही बटोरे। अपने शरीर की देखभाल कर आप स्वस्थ शरीर शांत मन और सुंदर सूरत पा सकते हैं, और वो भी खुद और घर बैठे। लेकिन इसके लिये जरूरत है थोड़ी मेहनत और सही जानकारी की। इस लेख में आप जानेंगे शारीरिक देखभाल के लिए कुछ लाजवाब घरेलू टिप्स।

Body care at home

 

शरीर की देखभाल के अंतर्गत कई चीजें आती हैं, जैसे बालों, आंखों, त्वचा, चेहरे तथा सेहत की देखभाल। लड़कियां अपनी सुदंरता के प्रति अधिक सजग होती हैं। वे स्‍वयं को खूबसूरत बनाने के प्रयास करती ही रहती हैं। इसके लिए वे कभी ब्‍यूटी पार्लर तो कभी घरेलू उपायों के जरिये ही खूबसूरती हासिल करने का प्रयास सकती हैं।

शारीरिक देखभाल के साथ त्वचा और बालों की उचित देखभाल आपको सुंदरता प्रदान करती है। शरीर की देखभाल के लिए निम्न कुछ टिप्सों पर गौर फरमाएं और कुछ ही दिनों में खुद को आइने में देख कर मन ही मन मुस्कराएं।


स्क्रब करें

धूल, प्रदूषण और रोज की भाग दौड़ के चलते शरीर और चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है। इसे साफ करने के लिए स्क्रब कीजिए। स्‍क्रब से आप त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है। हर बार स्नान के बाद अपने पूरे शरीर पर एक अच्छा मॉइस्चराइज़र लगाएं। ध्यान रखें कि आपका मॉइस्चराइज़र विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सीडेंट युक्त हो। शहद और चीनी का मिश्रण सबसे अच्छा प्राकृतिक स्क्रब है।

 

शरीर की गंदगी को दूर करें

अगर आपको बहुत अधिक पसीना आता है तो गर्मियों में दिन में दो बार नहाएं। नहाने से शरीर को ठंडक मिलती है और यह व्यक्तिगत स्वच्छता को भी बनाए रखता है। शाम को नहाने के बाद ढीले सूती कपड़े पहनें, इससे आपकी त्वचा सांस लेने में मदद मिलती है। एक हैंड सेनिटाइजर हमेशा साथ रखें गंदे हाथों से चेहरे को लगातार छूने से मुंहासे और संक्रमण हो सकते हैं। इसलिए जब भी बाहर जाएं, नियमित रूप से सेनिटाइज़र का उपयोग करें और अपने हाथों को चेहरे से दूर रखें।

 

बालों का भी रखें खयाल

अपने बालों को नजरअंदाज न करें इनकी ठीक प्रकार देखभाल करें। अधिक गर्मी और प्रदूषण बालों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल असर डलतें हैं। बालों को सवस्थ बनाए रखने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार इनमें तेल से मसाज करें। बालों को साफ रखने के लिए शैम्पू करें, लेकिन शैम्पू का प्रयोग करते समय भी सतर्क रहें क्योंकि अत्यधिक शैम्पू आपके बालों को रूखा और बेजान बना सकता है। धूल और प्रदूषण को दूर करने के लिए बालों में शैम्पू करते समय उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा मिला लें। अपनी सुविधानुसार किसी प्राकृतिक शैम्पू का चुनाव करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

 

टैनिंग को कहें बाय  

वे लोग जिन्हें आसानी से टैनिंग हो जाती है, अपनी समस्या के समाधान के लिए हमेशा प्राकृतिक वस्तुओं का उपयोग करें। टैनिंग दूर करने के लिए अंडे की सफेदी, मकई और नींबू के रस का मिश्रण या फिर छोटे से आलू अथवा नींबू के रस का इस्तेमाल करें। यदि इससे काम न बनें तो जल्दी ही किसी त्वचा विशेषज्ञ के पास जाएं। आप बेसन और दही का मिश्रण लगाकर भी टैनिंग को दूर कर सकते हैं।

 

पैरों की देखभाल भी करें

जूते पहनने से पहले हमेशा अपने पैरों पर एंटी-फंगल पाउडर का उपयोग करें। इसके अलावा मृत कोशिकाओं को दूर करने के लिए पेडिक्योर करें।  पैरों की अंगुलिओं को सांस लेने दें।

 

ज्यादा मेकअप से बचें

बहुत अधिक मेकअप न करें। बहुत ज़्यादा मेक-अप आपके रोम छिद्रों को बंद कर देगा। इससे आपकी त्वचा पर बेजान हो सकती है।  इसके अलावा रात को सोने से पहले मेकअप जरूर उतारें। हमेशा क्‍लीजिंग, टोनिंग, माइस्चराइजिंग का इस्‍तेमाल करें। अपनी त्वचा के अनुकूल क्लींजर और टोनर चुनें। अच्छा क्लींजर सभी मृत कोशिकाओं को भी साफ करता है।

 

खान-पान का विशेष ध्यान रखें

प्रोटीनयुक्त आहार लें स्वस्थ और चमकदार रंगत के लिए अपने आहार में काफी मात्रा में पतला मांस, अंडे, दालें और पनीर सम्मिलित करें। इनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। ये प्रोटीनयुक्त भोजन सामग्री हड्डियां और दांतों को स्वस्थ बनाने में भी सहायक होती हैं। खट्टे फल कोलेजन का निर्माण करते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं को पकड़ कर रखता है। कोलेजन को त्वचा में बाहर से नहीं जोड़ा जा सकता, यही कारण है कि फल तथा फलों का रस हमारे दैनिक आहार का एक भाग होना चाहिए।

 

लहसुन है लाभकारी

लहसुन खाएं यह झुर्रियों को दूर करता है और ऊतकों का पुन:निर्माण करता है। टमाटर लें, यह आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है। सामान्यत: टमाटर में विटामिन ए, विटामिन सी और पोटेशियम पाया जाता है। इसके अलावा यदि आप मुहांसों से तीव्र और प्रभावकारी रूप से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने दैनिक आहार में दो या तीन चम्मच अवश्य लें।


दही सबसे सही

दही, अनाज या कॉटेज चीज़ के साथ गेंहू के अंकुर मिलाएं। दही का सेवन बढ़ाएं क्योंकि यह न केवल आपकी त्वचा को पुनर्जीवित करती है बल्कि आपकी एजिंग प्रक्रिया को भी धीमा करती है। सूर्य से होने वाले नुकसान से बचने के लिए आप दही का उपयोग त्वचा अथवा बालों के पैक के रूप में भी कर सकते हैं। दिन में खूब पानी पियें।

 

नियमित व्यायाम करें

नियमित रूप से व्यायाम करने से ना सिर्फ तन तरोताजा बना रहता है, बल्कि पूरे शरीर को आवश्यक ऊर्जा मिलती है और साथ ही रक्त संचार भी तेज होता है। इससे त्वचा में निखार आता है। इसका सम्पूर्ण स्वास्थ्य और सुंदरता पर भी गहारा प्रभाव पडता है। हर उम्र के व्यक्ति के लिए नियमित हल्के-फुल्के व्यायाम उचित हैं। जोश व उतावली में अनियमित और ज्यादा व्यायाम ना करें। वृद्ध व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, ह्वदय रोगी भी डॉक्टर की सलाह लेकर कुछ व्यायाम ऎसा कर सकते हैं। व्यायाम करते समय कपड़े ढीले होने चाहिए। हवादार जगह में ही व्यायाम करें।

 

पूरी नींद है जरूरी

पर्याप्त आराम करें। खूबसूरत व स्वस्थ बनने के लिए अपने जीवन में पर्याप्त नींद लें और पानी पिएं। ये दो महत्वपूर्ण चीजें आपकी त्वचा को चमकदार रंगत प्रदान करेंगी क्योंकि ये डीटोक्सीफाई करती हैं और आंखों को लाल होने व सूजने से बचाती हैं। रेशमी तकिए का उपयोग करें रेशमी तकिए का उपयोग करने से बालों की उपत्वचा और तकिए के कवर के बीच होने वाले घर्षण को रोका जा सकता है जो बाद में आपके बालों को कमज़ोर ओर घुंघराला बना सकता है।

 

 

 

Read More Article on Home remedies For Skin in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES91 Votes 6596 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर