नदी या समंदर किनारे सैर करने या रहने के हैं कई फायदे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 09, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • रोजाना सैर पर जाने या रनिंग करने से दिल की क्षमता बढ़ती है।
  • पूल, नदी या समंदर के किनारे या सैर करने के कई फायदे होते हैं।
  • महिलाओं को अच्छी नींद आने में प्रकृति महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।  
  • यह अध्ययन पत्रिका 'प्रीवेंटिव मेडिसिन' में प्रकाशित हुआ था।

सैर करने के फायदों के बारे में तो हम अकसर सुनते ही हैं। जैसे रोजाना सैर पर जाने या रनिंग करने से दिल की क्षमता बढ़ती है। इससे शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन बनता है, जिसे खुश रखने वाला हॉर्मोन कहा जाता है। इसके अलावा नियमित रनिंग व सैर से इससे शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बेहतर होता है, शरीर का वजन नियंत्रित रहता है और मांसपेशियों की क्षमता बढ़ती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी पूल, नदी या समंदर के किनारे या सैर करने के इसके अलावा भी कई फायदे होते हैं। चलिये जानें क्या हैं ये फायदे -

 

Living Beside A Seashore in Hindi

 

इलिनोइस विश्वविद्यालय का शोध

एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि किसी पार्क या समुद्र तट के किनारे रहने वाले लोगों को खासतौर पर पुरुषों को बेहतर नींद आती है। अमेरिका की इलिनोइस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर व शोधकर्ता डायना ग्रिग्सबे-टूसेंट के अनुसार यह नया अध्ययन बताता है कि अच्छी नींद के लिए प्राकृतिक वातावरण मददगार साबित होता है।


इस शोध के लिए 255,171 लोगों पर इस बात का अध्ययन किया गया था कि अपर्याप्त नींद तथा हरियाली भरी जगह के बीच कोई संबंध है या नहीं। शोधकर्ताओं के अनुसार महिलाओं के बनिस्पद पुरुषों में हरियाली भरी जगह व नींद के बीच गहरा संबंध देखा गया। डायना ने अध्ययन में पाया कि पुरुषों तथा 65 साल या उससे अधिक उम्र की महिलाओं को अच्छी नींद आने में प्रकृति महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। नदी या समंदर के किनारे या हरियाली भरी जगह में रहने व नियमित सैर करने से शारीरिक गतिविधियां अधिक होती है, जो बेहतर नींद का एक प्रमुख कारक हैं। यह अध्ययन पत्रिका 'प्रीवेंटिव मेडिसिन' में प्रकाशित हुआ था।

 


Image Surce - Getty Images


Read More Articles On Healthy Living In Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES4 Votes 2133 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर