पूजा के दौरान दीपक जलाने से होते हैं ये स्वास्थ्य फायदे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 28, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • रोजाना दीपक जलाकर करना चाहिए पूजा।
  • ये करता है एयरप्यूरीफायर का काम।
  • इससे घर में हर कोई निरोग रहता है।

आप सुबह पूजा करते हैं कि नहीं...?
आपका जवाब हां होगा।


लेकिन केवल हाथ जोड़ते हैं कि, अगरबत्ती जलाते हैं या दीपक जलाते हैं...?


इसका जवाब जो भी हो आपकी आदत है। लेकिन जब ये आदत आपको स्वस्थ रखने में मदद करे तो इसे करने से पीछे भी नहीं हटना चाहिए। आज हम बात करने वाले हैं दीपक जलाने के फायदों के बारे में। क्या आपको मालुम है कि घी का दीपक जलाने से केवल मंदिर की ही शोभा नहीं बढ़ती अपितु स्वास्थ्य भी निरोग रहता है। इसके बारे में विस्तार से इस लेख में पढ़ें।

इसे भी पढ़ें- कुत्‍ता पालेंगे तो घर में नही आएंगी ये परेशानी!


हिंदु परंपरा में पूजा के दौरान दीपक जलाने की मान्यता है। दीपक वह पात्र है, जिसमें घी या तेल रख कर सूत में ज्योति प्रज्वलित की जाती है। पारंपरिक तौर पर केवल मिट्टी के दीये जलाये जाते हैं लेकिन अब लोग घर में धातु के दीये भी जलाने लगे हैं। दीपक जलाने के पीछे बुजुर्ग तर्क देते हैं कि इससे घर का अंधकार दूर होता है। लेकिन इनके फायदों के बारे में विज्ञान में भी पुष्टि की गई है।

करता है एयर प्यूरीफायर का काम

दीपक के ज्योत का धुंआ घर के लिए एयर प्यूरीफायर का काम करता है बशर्ते आपने दीपक घी या तेल(सरसों) का जलाया हो। घी और तेल की सुगंध घर की हवा में मौजूद हानिकारक कणों को बाहर निकालती है। साथ ही दीपक की तरंगे घर में मौजूद उदासीनता को दूर करने में मदद करती है। माना जाता है कि तेल के दीपक का असर दीपक के बुझने के आधे घंटे बाद तक वातावरण में रहता है। वहीं घी का दीपक, बुझने के बाद करीब चार घंटे तक आसपास के वातावरण को सात्विक बनाए रखता है। इससे अस्थमा के मरीजों को भी काफी फायदा पहुंचता है।

 

रोग दूर भगाए

दीपक घर से बीमारियों को भी दूर करने में मददगार होता है। खासकर जब आप दीपक के साथ जब एक लौंग जलाते हैं तो इसका दोगुना असर होता है। घी में चर्मरोग दूर करने के सारे गुण होता है। इस कारण माना जाता है कि घी का दीपक जलाने से घर के रोग दूर भागते हैं। इसके जरिये प्रदूषण दूर होता है। घी का दीपक जलाने से पूरे घर को फायदा होता है। चाहे उस घर का कोई व्यक्ति पूजा में शामिल हुआ हो या ना हुआ हो। दरअसल जब दीपक में उपस्थित घी अग्नि के संपर्क में आता है तो वातावरण को पवित्र बना देता है।

 

Read more articles on Healthy living in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1716 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर