डायबिटीज में गुणकारी है लहसुन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 27, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • लहसुन डायबिटीज के इलाज में उपयोगी है।
  • ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहता है।
  • बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।
  • ब्लड क्लाटिंग की समस्या नहीं होती है।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो शरीर को ग्लूकोज बनाने व प्रयोग करने में असमर्थ कर देती है। अगर आप टाइप वन व टाइप टू डायबिटीज से ग्रस्त हैं तो यह संकेत करता है कि आपके रक्त में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा है। लहसुन काफी समय से डायबिटीज के इलाज में उपयोगी रहा है।

लहसुन का वैज्ञानिक नाम एलियम सैटीवुमएल है। लहसुन में एलियम नामक एंटीबायोटीक होता है। लहसुन का इस्तेमाल काफी समय से छोटे-छोटे रोगों के लिए किया जाता रहा है, लेकिन अब डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से बचने के लिए इसका प्रयोग किया जाने लगा है। लहसुन के फायदे के बारे में आयुर्वेद के साथ-साथ अब एलोपैथिक विशेषज्ञ भी समझते हैं। यही वजह है कि चिकित्सक अक्सर डाइट में लहसुन के सेवन को फायदेमंद बताते हैं। आइए जानें डायबिटीज में लहसुन खाने के फायदों के बारे में

diabetes care in hindi

ब्लड शुगर कंट्रोल करे    

डायबिटीज में लहसुन के नियमित सेवन से ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहता है। लहसुन उन हार्मोन्स का निर्माण करता है जो शरीर में शुगर को निंयत्रिंत करता है।

हृदय की सेहत बनाएं

डायबिटीज रोगियों में हृदय की सेहत को लेकर काफी सावधान रहना चाहिए। डायबिटीज में हृदय संबंधी रोग होने से उसकी जान को खतरा हो सकता है। इसलिए हृदय को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रुप से लहसुन का सेवन करें। इससे न सिर्फ बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है ‌बल्कि आपका दिल भी हमेशा फिट रहता है। इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर में गुड कोलेस्ट्राल के स्तर को बढ़ाते हैं।

उच्च रक्तचाप में फायदेमंद  

डायबिटीज में हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रोगी के लिए काफी घातक होती है। प्रतिदिन कम से कम लहसुन के दो जवे जरूर खाने चाहिए। लहसुन में पाया जाने वाला सल्फाइड्स रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। ये सल्फाइड्स लहसुन को पकाने के दौरान भी नष्ट नहीं होते हैं। यानी सब्जी, दाल में जब आप लहसुन का छौंक लगाती हैं, तब भी उसका ये गुण नष्ट नहीं होता।

garlic in diabetes in hindi

कोलेस्ट्राल घटाए

कोलेस्ट्रोल की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए लहसुन का नियमित सेवन अमृत साबित हो सकता है। शरीर में कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ जाने से इसकी सीधा असर डायबिटीज पर होता है। रोगियों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे हृदय रोग, मोटापा व अन्य समसयाएं। वैज्ञानिकों ने भी इस तथ्य की पुष्टि की है कि लगातार चार हफ्ते तक लहसुन खाने से कोलेस्ट्रोल का स्तर 12 प्रतिशत तक या उससे भी कम हो सकता है।


ब्लड क्लॉटिंग

लहसुन का सेवन से हृदय में ब्लड क्लाटिंग की समस्या नहीं होती है। कई बार रक्त के थक्के जमने के कारण शरीर में रक्त का संचार रुक जाता है। यह स्थिति मरीज के लिए काफी खतरनाक साबित होती है। लहसुन के सेवन से रक्त पतला होता है साथ ही इसका प्रवाह भी ठीक से होता है।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : Getty

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES382 Votes 21678 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • ashrafkhan22 May 2015

    Your site and whole articles are very informative.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर