रोज सुबह पानी में हल्‍दी मिलाकर पीने के हैं ये फायदे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 30, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हल्‍दी वाला पानी स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुणों से भरपूर होता है।
  • इसके सेवन से शरीर के विषैले तत्‍व बाहर निकलते है।
  • हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक केमिकल की मौजूद होता है।

ज्‍यादातर लोग स्‍वस्थ और फिट रहने के लिए सुबह उठते ही गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते है। इसे लेने से वजन कम होता है और इसके नियमित सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से हमेशा के लिए निजात मिल सकती है, जैसे शरीर के विषैले तत्‍व बाहर निकलते है, पाचन संबंधी समस्‍याएं दूर होती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और त्‍वचा में चमक आती है। इसके अलावा किसी प्रकार की भी कमजोरी आने पर लोग हल्‍दी वाला दूध पीते हैं।

इसे भी पढ़ें, हल्दी रोग भगाए जल्दी

turmeric powder in hindi

लगभग हम सभी लोग गर्म पानी में नींबू मिलाकर और हल्‍दी वाले दूध पीने के फायदों के बारे में जानते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अगर इस मिश्रण में थोड़ी सी हल्‍दी भी मिला दी जाए तो इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं। यकीन नहीं हो रहा न, लेकिन हल्‍दी वाला पानी स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुणों से भरपूर होता है। आइये इस आर्टिकल के माध्‍यम से हल्‍दी वाला पानी बनाने के तरीके और सुबह पानी में हल्‍दी में मिलाकर पीने के फायदों के बारे में जानते हैं।

इसे भी पढ़ें, हल्‍दी के दूध का सेवन किसे नहीं करना चाहिए

 

हल्‍दी वाला पानी बनाने का तरीका

सामग्री
1/2 - नींबू
1/4 - टी स्‍पून हल्‍दी
1 गिलास - गर्म पानी
थोड़ी सी शहद


हल्‍दी वाला पानी बनाने की विधि

एक गिलास में आधा नींबू निचोड़ कर उसमें हल्‍दी और गर्म पानी मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें।
फिर उसमें स्‍वादानुसार शहद मिलाएं।
हल्‍दी कुछ समय बाद नीचे बैठ जाती है, इसलिए पीने से पहले इसे अच्‍छे से हिलाकर पीयें।


हल्‍दी वाले पानी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ


एंटी-कैंसर गुणों से भरपूर

हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक केमिकल की मौजूदगी इसे एक ताकतवर एंटीऑक्‍सीडेंट बनाता है। जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है।   
 
पाचन दुरुस्‍त रखें
कई शोधों से यह बात साबित हुई है कि नियमित रूप से हल्‍दी का सेवन करने से पित्‍त ज्‍यादा बनता है, जिससे आपका आहार आसानी से हजम हो जाता है और आहार के अच्‍छे से हजम होने से आप पेट संबंधी बीमारियों से बचे रहते हैं। इसलिए अगर आप अपने पाचन को दुरुस्‍त रखना चाहते हैं तो आज से ही अपनी दिनचर्या में हल्‍दी वाले पानी को शामिल करें।  

शरीर की सूजन कम करें  
हल्दी में करक्यूमिन नामक केमिकल की मौजूदगी के कारण यह दवा के रूप में काम करता है और यह शरीर की सूजन कम करने में सहायक होता है। शरीर में चाहे कितनी भी सूजन क्‍यूं न हो, हल्‍दी वाला पानी पीने से कम हो जाती है। इसके अलावा करक्यूमिन के कारण यह जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने में दवाइयों से भी ज्‍यादा अच्‍छी तरह से काम करता है

दिमाग तेज करें
हल्‍दी दिमाग के लिए बहुत अ‍च्‍छी होती है, अगर आप सुबह के समय गर्म पानी में हल्‍दी मिलाकर पीते हैं यह आपके दिमाग के लिए बहुत अच्‍छा रहता है। भूलने की बीमारी जैसे डिमेंशिया और अल्‍जाइमर को भी इसके नियमित सेवन से कम किया जा सकता है।

दिल को दुरुस्‍त रखें
हल्‍दी वाला दूध दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसे पीने से खून जमता नहीं है और साथ ही यह खून साफ करने में भी मददगार होता है। इसके अलावा इससे खून की धमनियों में जमाव भी हट जाता है। हल्‍दी वाला पानी भी दिल को दुरूस्‍त रखने के लिए ऐसे ही काम करता है।  

लीवर की रक्षा करें

हल्‍दी का पानी टॉक्सिक चीजों से आपके लीवर की रक्षा करता है और खराब लीवर सेल्‍स को दोबारा ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा यह पित्ताशय के काम को ठीक करने में मदद करता है, जिससे आपके लीवर की रक्षा होती है।

उम्र के असर को करें बेअसर
गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर पीने से यह शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में बहुत मददगार होता है। इसके अलावा इसे नियमित रूप से पीने से फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में मदद मिलती है जिससे शरीर पर उम्र का असर कम और धीरे-धीरे पड़ता है।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : Getty

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES113 Votes 10837 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • raju16 Jun 2016

    Very beautiful knowledge

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर