इसलिए सुबह खाली पेट केला और एक कप गर्म पानी है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 12, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सुबह नाश्ते में केला खाने से एनर्जी बढती है।
  • यह सही आकार देने में भी बेहद मददगार होता है।
  • केले के साथ गर्म पानी लेने से पाचन दुरुस्‍त होता है।
  • शुगर के बिना भरपूर एनर्जी और सेहत पा सकते हैं।

अविश्‍वसनीय लाभ पाने के लिए लोग नाश्‍ते में केला खाना पसंद करते हैं। सुबह नाश्ते में केला खाने से एनर्जी बढती है और सूकरोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं। इस पीले फल में हल्‍का सा हरे रंग का स्‍पर्श - स्‍टार्च और स्‍वस्‍थ कार्बोहाइड्रेट के सबसे अच्‍छे स्रोतों में से एक माना जाता है और सुबह नाश्‍ते में केला खाने से आपको दोपहर तक भूख महसूस नहीं होती है। इससे आप भरा-भरा महसूस करते है।

banana and warm water in hindi

केले के साथ गर्म पानी लेना है फायदेमंद   

विश्‍वभर में लोग आ‍हार में केले का बहुत अधिक मात्रा में इस्‍तेमाल करते हैं- इस हद तक कि रिपोर्ट बताती है कि जापान में केले की कमी होने लगी हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सुबह के समय केले खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना वजन घटाने में बहुत मददगार होता है।

मॉर्निंग बनाना, यानी सुबह के नाश्ते में केले और गर्म पानी को शामिल कर आप इसके बेहतरीन फायदे पा सकते हैं। केले के साथ बस एक कप गर्म पानी का प्रयोग न केवल आपके वजन को कम करता है बल्कि आपको सही आकार देने में भी बेहद मददगार होता है। अब तक किए गए कई अध्ययनों में मॉर्निंग बनाना के बेहतरीन फायदों को बताया गया।


कैसे काम करता है यह

यकीन मानिए स्टार्च और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर यह डाइट दिनभर में आपके शरीर पर चढ़ने वाले मोटापे को कम करने में आपकी मदद करती है। सुबह के नाश्ते में केले के साथ गर्म पानी का सेवन देर तक आपका पेट भरा रखने में मदद करने के साथ एनर्जी के स्तर को भी बनाए रखता है।

केला न केवल आपके मेटबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया को सुधारने में भी मदद करता है। दूसरा केला एक प्रकार के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में कारगर साबित होता है और आपको संतुष्टि देने के साथ ही कार्बोहाइड्रेट के अतिरिक्‍त अवशोषण (हालांकि आंशिक रूप से) को रोकने में मदद करता है।

तो कब करेंगे मॉर्निग बनाना डाइट की शुरूआत  

केले के साथ गर्म पानी लेने से पाचन दुरुस्‍त होता है। गर्म पानी एक प्राकृतिक शक्तिवर्धक है। यह शरीर को हाइड्रेट कर ऑक्‍सीजन के स्‍तर को बढ़ाता है। इसके सेवन के बाद आपको तरोताजा और अलग सा महसूस होता है। केले के साथ गर्म पानी के सेवन से आप अतिरिक्‍त कैलोरी और अतिरिक्‍त शुगर के बिना भरपूर एनर्जी और सेहत पा सकते हैं। अब तो आप केले के साथ गर्म पानी से दिन की शुरूआत के लाभों के बारे में जानते हैं तो आप कब शुरू कर रहे हैं, मॉर्निंग बनाना डाइट?

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : Getty & wp.com

Read More Articles on Weight Loss in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES317 Votes 63374 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर