पानी पीने के फायदे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 09, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पानी न सिर्फ हमारी प्यास बुझाता है बल्कि पाचन-तंत्र को भी दुरुस्त रखता है।
  • यह पीठदर्द से राहत दिलाता है और हमारे शरीर को तरोताज़ा रखता है।
  • सुबह उठने पर एक गिलास पानी पीने से पेट साफ रहता है और कब्ज नहीं होती।
  • शरीर में पानी की कमी से पाचन तंत्र ठीक प्रकार से काम नहीं करता है।

यह बात तो हम सभी जानते है कि जल ही जीवन है और जल के बिना जीवन मुमकिन नहीं। सही भी है आप कुछ दिन बिना खाए तो रह सकते हैं लेकिन बिना पानी के जीवित रह पाना मुमकिन नहीं। पानी न सिर्फ हमारी प्यास बुझाता है बल्कि पाचन-तंत्र से लेकर मस्तिष्क के विकास तक में अहम भूमिका निभाता है। पानी मानव जीवन के लिए बहुमूल्य है और बचपन से ही हम इसके फायदों के बारे में सुनते आये हैं। किसी भी बीमारी में पानी रामबाण की तरह काम करता है। पानी का प्रयोग कई तरीकों से प्राकृतिक उपचार के रूप में होता है। पानी निर्जलीकरण के कारण होने वाले सरदर्द और पीठदर्द से राहत दिलाता है और हमारे शरीर को तरोताज़ा रखता है। स्वस्‍थ रहना है तो ईश्वर की इस देन का भरपूर आनंद उठायें।

 

Drinking Water in Hindi

 
आप स्वस्थ और पेट भी खुश

पानी पीने से पाचन तंत्र प्राकृतिक रूप से ठीक रहता है। सुबह उठने पर एक गिलास पानी पीने से पेट साफ रहता है, साथ ही इससे आपको कब्ज की परेशानी नहीं होती।

 

मनचाहे फिगर का राज़

अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते तो आपके शरीर में मेटाबालिज्म की गति धीमी हो जाती है। इसका अर्थ है वसा के अवशोषण के लिए पानी आवश्यक है। प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीयें और मनचाहा फिगर पायें ।

 

सरदर्द सताये तो

लगातार सरदर्द से बचने का एक उपाय है दवाएं लेना और दूसरा उपाय है कुछ गिलास पानी पीना। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं क्योंकि लगभग 90 प्रतिशत सरदर्द निर्जलीकरण के कारण होते हैं।

 

Drinking Water in Hindi

 

त्‍वचा रहे खिली-खिली

आपने बहुत से एण्टी एजिंग क्रीम का प्रयोग किया होगा। अब पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर देखें। यह त्वचा के ऊतकों को फिरसे भरता है, त्वचा को नमी और इलास्टिसिटी प्रदान करता है। युवा दिखने का सरल उपाय अपनायें और पानी पीयें।


थकान का इलाज

जब भी आप थकान महसूस करें तो अपना चेहरा पानी से धो लें, ऐसा करने से आप तरोताज़ा महसूस करेंगे। शरीर में पानी की कमी से पाचन तंत्र ठीक प्रकार से काम नहीं करता और थकान भी जल्दीर लग जाती है।

 


Read More Articles on Diet-Nutrition in Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES149 Votes 39590 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर