मधुमेह में नारियल के तेल के फायदे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 17, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

नारियल तेल  डायबिटीज के मरीजों के लिए बहत हीं फायदेमंद है। नारियल के तेल में कुछ खास और दुर्लभ वसा अणु होते हैं  जिन्हें मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड (एम् सी ऍफ़ ए ) यानि मीडियम चेन फैटी एसिड के रूप में जाना जाता है।

madhumeh me naariyal ke tel ke faayde

[इसे भी पढ़े : मधुमेह में पानी पीने के फायदे]

 

ये आपकी कोशिकाओं को बिना इंसुलिन की मदद के आहार प्रदान करता है। इस तरह बिना इंसुलिन के भी आपको उर्जा मिलती रहती है एवं आपकी कोशिकाओं को आहार भी मिलता रहता है। मधुमेह के मरीजों के लिए इससे बढियां बात और क्या हो सकती है! इसके अलावा नारियाल तेल आपकी पैनक्रियाज को स्वस्थ बनाते हैं और इंसुलिन निर्माण के लिए प्रेरित करता है। जिन मरीजों का शरीर ग्लूकोज रेजिस्टेंट हो जाता है नारियल तेल उनके शरीर को भी इस लायक बनाने लगता है जिससे कि मरीज का शरीर इंसुलिन का उपयोग करने लग जाये। इससे टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को काफी लाभ मिलता है।

[इसे भी पढ़े : डायबिटीज में लें स्वस्थ आहार]


नारियल-तेल की खासियत यह है कि यह पित्त से मिले बिना हीं सीधा आपके लीवर में पहुँच जाता है। उसके पश्चात वह आपकी रक्त वाहिनियों में पहुंचकर यानि आपके रक्त प्रवाह में मिलकर ‘कैटोंन बोडीज़’ के रूप में कोशिकाओं तक पहुँच कर ऊर्जा की भरपाई करता है।

[इसे भी पढ़े : नारियल तेल करे मोटापा कम]


ऊपर दिए गए उपचारों के अलावा यह भी आवश्यक है कि आप नियमित रूप से व्यायाम करें, या रोजाना 45 मिनिट तक पैदल चलें ताकि आपके शरीर में शक्कर का स्तर नियंत्रण में रहे।

 

 

Read More Article on Diabetes in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES27 Votes 19097 Views 4 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Nachiketa Sharma03 May 2012

    nice information....

  • navneet jaiswal11 Feb 2012

    awaerness must be protect people from diebetic so this is helpful diebetic people . this way we can cantrol deibetic

  • navneet jaiswal11 Feb 2012

    awaerness must be protect people from diebetic so this is helpful diebetic people . this way we can cantrol deibetic

  • JEET29 Jan 2012

    HI I AM SATIFICE YOUR COMMENT.I LIKE THAT.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर