मॉर्निंग वॉक को बेहतर बनाने के टिप्‍स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 18, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • नियमित मॉर्निंग वॉक करके आप खुद को रख सकते हैं फिट।
  • वॉक के लिए ऐसी जगह का चयन करें जहां पर हरियाली हो।
  • वॉक करने से पहले खूब सारा पानी पियें और वॉर्मअप करें।
  • आप दिल के मरीज हैं तो चिकित्‍सक की सलाह जरूर लें।

कहते हैं सुबह सवेरे घूमने जाने से सारा दिन अच्‍छा गुजरता है और यह बात है भी पूरी तरह सही। मॉर्निंग वॉक से आप रसार दिन तरोताजा महसूस करते हैं। सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। और सुबह की सैर के फायदों का तो कहना ही क्या। मॉर्निंग वॉक अच्छी सेहत की संजीवनी कहा जाना गलत नहीं होगा। मॉर्निंग वॉक फिट रहने का बहुत सरल और सुविधाजनक तरीका है। मॉर्निंग वॉक को अपनी दिनचर्या में शामिल कर आप सेहतमंद रह सकते हैं।

सुबह की स्वच्छ हवा में सैर शरीर को प्रचुर मात्रा में ऑक्सींजन मिलती है। लेकिन, क्या आप सैर करने का सही तरीका जानते हैं। चलिए, हमारे साथ और जानिए मॉर्निंग वॉक के कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप दोगुना फायदा उठा सकते हैं।

Morning Walk in Hindi

वातावरण

वॉक करने के लिए शांत स्थान चुनें। जहां आस-पास हरियाली हो, चारों तरफ प्राकृतिक सौंदर्य वाला (बाग-बगीचा) हो या खुला स्थान हो।

 

खूब पानी पिएं

शरीर का तापमान नॉर्मल रखने के लिए ज्यादा पानी पीना चाहिए, इसलिए वॉक पर जाने से पहले और बाद में एक गिलास पानी अवश्य पिएं।

 

डॉक्टर की सलाह

हृदय रोगी, हाई बीपी या कोई अन्य कोई समस्या वाले लोगों को वॉक शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

 

क्षमता के अनुसार

हर किसी को अपनी आयु एवं क्षमता के अनुसार ही वॉक करनी चाहिए।

 

गति धीमी

वॉक करते समय शुरू और अंत में हमेशा गति धीमी रखें। ये न हो की तेज़ी से वॉक शुरू करे और थोड़ी देर में ही थक कर बैठ जाए। वॉक धीरे-धीरे शुरू करें।

 

आरामदायक जूते

वाकिंग के समय आपके जूते आरामदायक हों, ताकि वॉक करते समय तकलीफ न हो। जूते न ज्यादा टाइट होने चाहिए न ज्यांदा ढीलें। ऐसे होने चाहिए कि आसानी से पैरों को घुमाया जा सके।

 

वार्मअप जरूर करें

वॉक से पहले वार्मअप जरूर करें। इससे मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे मांसपेशियों में चोट लगने का खतरा भी कम हो जाता है।

 

तनाव न रखें

वॉक करते समय किसी प्रकार का मानसिक तनाव न रखें। वॉक करते समय हल्की गहरी सांस लेने की आदत डालें और पॉजिटिव बातें सोचे। हो सकें तो मॉर्निंग वॉक के वक्त मोबाईल ऑफ रखें और अकेले वॉक करें।

 

समय निश्चित करें

अच्छी सेहत के लिए आधे से पौने घंटे तक वॉक करनी चाहिए। इससे आपकी सेहत तो बनी ही रहेगी साथ ही शरीर भी सुडौल होगा।

morning walk in Hindi

कूल डाउन हो

वॉक खत्म होने से 5-7 मिनट पहले धीरे-धीरे चलें। इससे आपकी बॉडी को कूल डाउन होने के लिए समय मिलेगा। अपने कंधों को रिलेक्स करें और हल्के से पीछे की ओर ले जाएं। इससे आपके फेफड़ों को ज्यादा हवा मिलेगी।



मॉर्निंग वॉक के समय इन सब टिप्स को अपनाकर आप भी बेहतर मॉर्निंग वॉक कर सकते है और स्वास्थ्‍य लाभ उठा सकते है।

 

Image Source - Getty Images

Read More Articles on Sports and Fitness in Hindi

 

 

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES112 Votes 27700 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर