ATM की लाइन में लगने से पहले जरूर बरते यें 5 सावधानियां

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 18, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • एटीएम जीवन का अभिन्न अंग बन गया है।
  • एटीएम मशीनें आपको बीमार कर सकती है।
  • एटीएम का कीपैड बैक्‍टीरिया से भरपूर होता है।
  • पर्ची को तुरंत वहीं डस्टबिन में फेंक दें।

8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रूपये के नोट को बैन करने का ऐलान किया था। इस ऐलान के बाद से ही नए नोट निकालने के लिए राजधानी दिल्‍ली सहित देश के सभी एटीएम के बार लोगों की लंबी-लंबी लाइनें नजर आने लगी।

सरकार पुराने 500 और 100 के नोट की जगह नए 2000 और 500 के नोट लाई है। नई करंसी को लेने के लिए लोग एटीएम के बाहर लंबी-लंबी लाइनों में लग रहे हैं। जिन भी एटीएम में 100 के नोट मिल रहे हैं, वहां लोगों के बीच इसे कलेक्ट करने की होड़ नजर आ रही है। अगर आप भी पैसा निकालने के लिए एटीएम की इन लाइनों का हिस्‍सा हैं तो सावधान हो जाये क्‍योंकि एक नए शोध के अनुसार कैश देने वाली ये एटीएम मशीनें आपको बीमार कर सकती है।
ATM in hindi

इसे भी पढ़ें : टायलेट से भी ज्‍यादा गंदा हो सकता है लेडीज हैंड बैग

क्‍या कहता है शोध

अगली बार पैसा निकालने के लिए एटीएम में जाने से पहले सावधान हो जाये क्‍योंकि शोधकर्ताओं के अनुसार एटीएम का कीपैड बैक्‍टीरिया से भरपूर होता है, जो यौन संचारित रोग (सेक्शुअली ट्रांसमिटेट डिजीज) का कारण भी बन सकता है। ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) के कीपैड में माइक्रोबियल समुदायों का एक विशिष्ट माइक्रोहैबिटैट नामक बैक्‍टीरिया पाया जाता है।

न्‍यूयॉर्क यूनिवर्सिटी, यूएस के प्रोफेसर जेन कार्लटन के अनुसार, हमारे परिणाम बताते हैं कि एटीएम कीपैड में बैक्‍ट‍ीरिया विभिन्‍न मनाव स्रोत जैसे आहार के अलावा हवा और घर की सतहों में मौजूद पर्यावरण जीवों से भी होते हैं। आइए जानें एटीएम की लाइन में लगने से पहले आपको बतरनी चाहिए सेहत से जुड़ी कौन सी सावधानियां!


हाथों को साफ करें

शोधकर्ताओं का कहना है कि जिस तरह आप टॉयलेट सीट को छूने के बाद उन्हीं हाथों से खाना नहीं खा सकते हैं, ठीक वैसे ही कभी भी एटीएम कीपैड को इस्‍तेमाल करने के बाद बिना हाथ धोए खाना न खाएं। कीपैड के इस्‍तेमाल के बाद उन्हीं हाथों से खाना खाने या चेहरा साफ करने से पेट और चेहरे की कई बीमारियां होने की पूरी संभावना होती है। इसलिए हाथों को अच्‍छी तरह से धोएं। जब आप अगली बार एटीएम से पैसा निकालने पहुंचें तो हाथ धोना न भूलें।


पर्ची को तुरंत वहीं डस्टबीन में फेंक दें

एटीएम हम सबके जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। लेकिन एटीएम की पर्ची पर की गई केमिकल कोटिंग आपके लिए घातक हो सकती है क्योंकि इन पर्चियों पर कुछ भी छापने के लिए थर्मल प्रिंटर का उपयोग किया जाता है। इसमें बीपीए रसायन होता है। इसके लगातार संपर्क में आने से गंभीर बीमारी हो सकती है। लेकिन आपको इतना डरने की भी जरूरत नहीं है, बस थोड़ा सावधान रहें और जहां तक हो सके पर्ची को तुरंत वहीं डस्टबिन में फेंक दें।

इसे भी पढ़ें : बैक्टीरिया से जुड़े आश्चर्यजनक तथ्यों के बारे में जानें

हाथों में दस्‍ताने पहने

एटीएम में मौजूद बैक्‍टीरिया से बचने के लिए आप पैसा निकालने के लिए आप दस्‍ताने का इस्‍तेमाल करें।


संक्रमित व्‍यक्तियों से दूरी बनाकर रखें

एटीएम के बाहर लोगों की लंबी लाइनों में खड़े होने के दौरान संक्रमित व्‍यक्तियों से थोड़ी दूरी बनाकर रखें, ताकी आपको कोई समस्‍या न हो।


प्रदूषण से बचने के लिए मास्‍क का प्रयोग करें

आज प्रदूषण भी बहुत बड़ी समस्‍या है। प्रदूषण आपको एलर्जी और अस्‍थमा जैसी बीमारियां देता है। ऐसे समय में एटीएम की लाइनों में लगने के दौरान मास्‍क लगाए तो बेहतर रहेगा। अगर आपको किसी तरह की एलर्जी की समस्‍या है तो भी मास्‍क आपके बहुत आपके काम आएगा।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : Getty

Read More Articles Healthy Living in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES8 Votes 1629 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर