बीयर पीने से वज़न घटता है

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 14, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शोध में सामने आया है कि बीयर पीने से नींद अच्छी आती है।
  • जो लोग बीयर पीने के आदी उन्हें बिना पीए नींद नहीं आती। 
  • 80,000 लोगों पर हुए शोध में बताया गया कि इससे उनकी नींद पूरी होती है। 
  • वजन घटाने के लिए नींद पूरी होना बहुत जरूरी है।

अच्छा दिखने के लिए वज़न घटाना कोई नई बात नहीं। आज हर व्याक्ति वज़न घटाना चाहता है, लेकिन खान-पान की गलत आदतों और पार्टी लाइफ के कारण बीयर पीना एक स्टेटस सिम्बल बन गया है।

beer peene se vajan ghatata haiज्यादातर लोगों को यह लगता है कि बीयर पीने से वज़न बढ़ता है, यह बात काफी हद तक सही भी है लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता। वास्तव में वज़न तब बढ़ता है जब बीयर के साथ-साथ ऐसा खाना खाया जाए जो वज़न बढ़ाता हो। अगर बीयर के साथ संतुलित भोजन किया जाए तो ना सिर्फ वज़न सही रहता है बल्कि घटता भी है।

 

ज्यादातर लोगों का मानना है कि बीयर पीने से बीयर टमी या तोंद निकल आती है, लेकिन हर किसी के साथ ऐसा नहीं है। वज़न बढ़ना या घटना काफी हद तक आपके शरीर की बनावट पर निर्भर करता है। साथ ही आपके खान-पान पर भी निर्भर करता है।

एक खोज में यह पाया गया है कि बीयर पाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ती है लेकिन इससे यह नहीं कह सकते कि वज़न बढ़ता होगा। क्योंकि महिलाओं पर किए गए इस स्टडी में इन महिलाओं में वज़न को घटते हुए पाया गया।

 

 

वैसे यह पूरी तरह से साबित नहीं हो पाया है कि बीयर से वज़न बढ़ता है या नहीं, लेकिन बीयर पीने वालों के शरीर में पाचन क्षमता बढ़ती है, जिससे ज्या़दा कैलो‍री बर्न होती है और शरीर में वसा स्टोर नहीं हो पाती, और वज़न घटने की संभवना ज्यादा होती है। 

 

बीयर पीने को हम वज़न बढ़ने नहीं जोड़ सकते, विश्व के तकरीबन हजारों लोगों पर मेडिकल जांच से यह बात सामने आई है। तकरीबन 80,000 लोगों पर यह जांच की गई है इसलिए यह रिसर्च विश्वसनीय है। 

 

 

बीयर पीने वाले व्यक्तियों, खासकर महिलाओं को अच्छी नींद नहीं आती। जो महिलाएं शराब पीती हैं उनकी नींद खराब हो जाती है और जो शराब पीने की आदी हैं उन्हें अक्सर अच्छीं नींद न आने की शिकायत रहती है। जिससे वज़न घटता है।

 

अपने वज़न को संतुलित रखना है तो बीयर पीने की मात्रा को भी देखें। आप कितने दिनों पर बीयर पी रहें है यह बात इस बात पर निर्भर करता है। अगर आप रोज बीयर पी रहे है तो शायद इससे आपका वज़न बढ़ सकता है। साथ ही कितने पैग बीयर पी रहे है इस पर भी आपका वज़न निर्भर करता है, रोज ज्यादा पैग बीयर पीने से आपका वज़न बढ़ेगा। इसके लिए जरूरी है कि आप बीयर का सेवन सीमित मात्रा में करें, बीयर का सेवन सिर्फ ख़ास मौकों पर करें। 

 

अगर आप नियमित तौर पर बीयर पीने के आदि है तो महिलाओं को एक दिन में एक पैग बीयर और पुरूष एक दिन में दो पैग बीयर से ज्यादा ना पीए।

 

Read More Articles on weight loss in hindi
 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES39 Votes 52967 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Bipin01 Sep 2012

    Bilkul sahi kaha. Beer bilkul nahi peena chahiye aur jo iske aadi hain, unhe kam se kam kar dena chahiye.

  • ishita14 Jul 2012

    very nice

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर