कैसे बनें सफल पिता

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 17, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

father and sonपहली बार पिता बनने वाले पुरूष को नयें-नयें अनुभवों से गुज़रना पड़ता है। आइये सीखते हैं एक अच्छे पिता बनने के कुछ तरीके।

 


[इसे भी पढ़ें - कैसे बनें अच्‍छे पापा]

 

परिवार सबसे पहले

पैटर्निटी के लिए छुट्टी लेना या सोशल लाइफ से कट जाना ना तो आपके लिए ठीक है और ना ही आपके लिए सम्भव। आपको 24 घंटों को इस प्रकार मैनेज करना है कि आप बच्चे को भी समय दे पायें और अपना आफिस का भी काम कर सकें।


एक दूसरे का साथ

बच्चे की देखभाल के बारे में ज़रूरी जानकारियां इकट्ठा कर लें और उसकी ज़रूरतों पर ध्याभन दें। कुछ ही दिनों में आप अपने बच्चे के  रोने के कारणों को आसानी से जान सकेंगे कि वह भूख से रो रहा है या उसकी नैपी गीली है।

 

[इसे भी पढ़ें - छुटिटयों के दौरान अभिभावकों की भूमिका]


मां का रखें ख्याल

आपकी पत्नीं को इस समय शारीरिक और मानसिक रूप से ठीक होने के लिए आपकी ज़रूरत है। अपनी पत्नी को भरपूर आराम देने की कोशिश करें और घर के कामों में उनकी मदद करें।


मित्रों से सम्पर्क करें

आपके वो मित्र जो पिता बन चुके हैं उनसे मिलकर अपनी समस्या का समाधान मिकालने की कोशिश करें और अच्छे पिता बनने के टिप्स लें।

 

[इसे भी पढ़ें - पैरेंट्स बनाते हैं बच्चों को झगड़ालू]

 

लांग टर्म प्लान

आपको बस बच्चे की नैपी और खान –पान पर ही खर्च नहीं करना है बल्कि अब आपको अपनी जि़म्मे–दारियां समझनी है और सेविंग प्ला न के बारे में भी विचार करना है।


ये खुशी सिर्फ आपकी है

बच्चे को ट्राली में लेकर टहलना सिर्फ टेलीविज़न पर स्वस्थ परिवार को नहीं दर्शाता बल्कि यह अनुभव आप दोनों के लिए बहुत ही सुखद अनुभव हो सकता है।

 

Read More Article on [परवरिश के तरीके]

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES10 Votes 13873 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर