पिता बनने पर मस्तिष्‍क में होते हैं कई बदलाव

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 21, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

brain changes after fatherhood in hindiपिता बनते ही व्‍यक्ति के मस्तिष्‍क में कई बदलाव होने लगते हैं। एक ताजा वैज्ञानिक शोध में इस बात की पुष्टि होती है कि पिता बनने के बाद मस्तिष्‍क के कई हिस्‍सों में ग्रे मैटर की मात्रा बढ़ जाती है। वैज्ञानिकों को उम्‍मीद है कि इस शोध से उन्‍हें यह  जानने में मदद मिलेगी कि पिता बनने के बाद पैदा होने वाले हालात के हिसाब से कोई व्‍यक्ति खुद को कैसे ढालता है।


शोधकर्ता फिलयंग किम के नेतृत्‍व में डेनवर और येल यूनिवर्सिटी की एक टीम ने हाल ही में पिता बने 16 लोगों के दिमाग की दो बार स्‍कैनिंग की।



शोधकर्ताओं के मुताबिक ऐसा पहली बार हुआ है, जब पिता बनने के बाद इनसान के दिमाग की संरचना में बदलाव पर शोध किया गया है। पहली स्‍कैनिंग बच्‍चों के जन्‍म के बाद दूसरे से चौथे हफ्ते के बीच की गयी और दूसरी बार 12वें से 16वें सप्‍ताह के बीच।



वायर्ड के अनुसार शोधकर्ताओं ने पहली स्‍कैनिंग की तुलना दूसरी स्‍कैनिंग से करते हुए पाया कि इन लोगों के मस्‍तिष्‍क के कई हिस्‍सों में ग्रे मैटर की मात्रा बढ़ गई है। नये शोध में इस बात का भी पता चला है कि तपा बनने के तुरंत बाद इनसान मस्तिष्‍क के कुछ हिस्‍से सिकुड़ जाते हैं। अभी यह स्‍टडी कम लोगों पर की गयी है। इस स्‍टडी को आगे बढ़ाकर शोधकर्ता और भी कई बातों का पता लगाना चाहिये।



अगर यह शोध कामयाब हुआ तो किसी शख्‍स का दिमाग स्‍कैन कर यह पता लगाया जा सकता है कि वह पिकता की भूमिका कितनी संजीदगी से निभा सकता है।

 

Image Source- getty images

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES753 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर