पुरुषों के लिए अलग अलग प्रकार की अंगराग शल्य चिकित्सा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 25, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

आज महा नगर का पुरुष अपने शारीरिक वेश भूषा के ऊपर उतनी ही चिंता करता है जितनी की आज की महिलाए चिंता करती हैं ।ज्यादा से ज्यादा पुरुष इसे आसान और तेज तरीके करना चाहते हैं जैसे की प्लास्टिक सर्जरी या कोस्मेटिक इम्प्लांट ताकि वे अपनी वेश भूषा बेहतर बना सके ।पुरुषों के लिए कोस्मेटिक सर्जरी की संख्या बढ़ रही है क्योंकि ज्यादा से जायदा पुरुष यह चाहते अहिं की वे एक दम सही आकार पा सके और अपना पतला और औसत रूप बना सके जिसकी तडप वे पहले से छः रहे अहिं ।हालाँकि पुरुषों पर होने वाली कोस्मेटिक सर्जरी सिर्फ सौंदर्य बढाने के लिए ही उपयोग में नहीं आती है ।यह शल्य चिकित्सा लिंग के उपचार के लिए भी प्रयोग की जा सकती है जिसमे की काम की भावना बढ़ाई जा सकती है और कई समस्या का समाधान भी किया जा सकता अहि जैसे की इरेक्ताय्ल डिस्फंक्शन , क्र्वेचर करेक्शन और लिंग का आकार बढ़ाना ।इसलिए पुरुषों में कोस्मेटिक उपचार का प्रयोग बहू रुपी बीमारियों के इलाज में ही किया जा सकता है जो की पुरुषों के रूप और अंदरूनी कार्यों से सम्बन्धित हो सकते है।

पर जब बात पुरुषों पर की जा रही प्लास्टिक सर्जरी के लोकप्रिय होने के बारे में की जा रही हो तो वो प्रक्रियाये जो की सौंदर्य को बह्दाने के लिए उपयोग होती हैं वो उन प्रक्रियाओं से ज्यादा प्रख्यात हैं जो की अंगों के ढंग से कार्य न करने के उपचार के लिए उपयोग होती हैं ।पुरुषों में कुछ प्रख्यात प्लास्टिक सर्जरी प्रक्रिया वो होती हैं जो की पुरुषों को अच्छा रूप का वादा करे जो की उनके खुद की चाह होती है ।

पुरुषों के लिए कुछ लोकप्रिय शल्य चिकित्सक उपचार

कुदरती रूप से जब अंगराग उपचार शल्य चिकित्सक से किया जाए तो इस सन्दर्भ में पुरुषों के विकल्प महिलाओं से पूरी तरह से अलग होते हैं ।पुरुषों के लिए कुछ लोकप्रिय अंगराग शल्य चिकित्सा में आते अहिं ।

•    पुरुषों इस बारे में काफी नकचढे हो जाते हैं की उनकी नाक कैसे दिखती है ।ज्यादातर पुरुषों में रुचानी रूप पाने की होड लगी रहती है और इन सब लोगो में नाक एक बहुत बढ़ी समस्या होती है । नोज़ जॉब और राय्नोप्लास्ती सबसे आम और अत्याधिक लोकप्रिय उपचार है     ।यह नाक की संरचना बदलने के लिए और मनचाहा रूप पाने के लिए सबसे बढ़िया विक्ल्प है जिसकी वजह से आपके चहरे में चार चाँद लग सकते हैं ।पुरुष नोस जॉब को इसलिए भी चाहते हैं क्योंकि यह बहुत जल्दी हो सकता है और इसमें कोई जोखिम भी  नहीं है ।लेकिन राय्नोप्लास्ती को सतर्कता से भी करना चाहिए ।नोस जॉब अगर गलत हो जाए तो वे असली चेहरे को भी बिगाड़ सकते हैं ।

•    पुरुषों में आय लिड सर्जरी भी बहुत आम है ।यह अंगराग शल्य चिकित्सक प्रक्रिया है जिसमे की आपकी ऊपरी और निचली पलक स वसा, मॉस पेशी और ढीली त्वचा भी निकाली जाती है जिसकी वजह से आपमें जवानी का रूप आ जाता है ।यह प्रक्रिया माध्यम उम्र के पुरुषों में बहुत आम है ।


•    लाय्पोसक्शन एक अन्य प्रख्यात शल्य चिकित्सक प्रक्रिया है जो की पुरुषों द्वारा तेजी से अपनाई जा रही है ।लाय्पोसक्शन एक प्रक्रिया है जो की शरीर के अलग अलग हिस्सों से वसा निकाल लेती है जिसकी वजह से वो हिस्सा पतला और  जवान दिखता है ।लेकिन वजन घटाने के लिए लाय्पोसक्ष्ण एक सही समाधान नहीं है ।यह महिलाओं में भी बहुत लोकप्रिय प्रक्रिया है।

•    बालो का प्रतिरोपण एक अन्य प्रकार की कोस्मेटिक सर्जरी है जो की पुरुषों माँ बहुत आम है ।
पुरुषों में महिलाओं की अपेक्षा बालो का झडना और गंजापन ज्यादा  आम है और अपने बालो की लकीर को बनाने के लिए उन्हें ऐसे उपचार करवाने होते अहिं ।

•    अन्य लोकप्रिय शल्य  चिकित्सक कोस्मेटिक उपचार है गाय्नेकोमेस्तिया सर्जरी जिसमे की असल में वसा को निकाल लिया जाता है और स्तन के आस पास के ग्रंथि ऊतक भी निकाल लिए जाते हैं और यह पुरुषों में स्तन के आकार को कम करने के लिए किया जाता अहि ।

यह कुछ आम रूप से किये जाने वाले कोस्मेटिक सर्जरी प्रक्रियाये थी जो की पुरुषों में की जाती है
और भी कई प्रक्रियाये हो सकती हैं जो की धीरे धीरे लोकप्रियता प्राप्त कर रही हैं ।

आँख के नीचे हुए काले घेरो से बचने के लिए ६ सुझाव

आँख के नीचे काले धब्बे एक्ने के बाद सबसे आम परेशान करने वाली बिमारी है ।मेक अप विशेषग्य विद्या टिकारी यह कहती है की अगर आप अंदर से सही होना चाहते हैं तो संदरी के आधार शिला संतुलित आहार , अच्छी नींद , पर्याप्त पानी पीना , मजेदार कसरत, धनात्मक सोच और धूम्रपान को  बिलकुल छोड़ना ही है – यहाँ पर कुछ चीज़े हैं जो की आप अपने उपर से काले धब्बे हटाने  के लिए कर सकते हैं  जब भी आप सवस्ति तरीके से रहना छाते हो और स्वस्थ्य सांस लेना चाहते हो ।

१.    कंसीलर – यह आँख के नीचे हुए काले धब्बे को हटाने का सबसे अच्छा तरीका है ।यह काले धब्बे को हटाने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह पारदर्शी नहीं होता अहि (इसके सामने से रोशिनी नहीं जा सकती है ) ।नियमित रूप से मेक अप करने का आँख के नीचे काले धब्बे के सामने कोई तुलना ही नहीं है ।

२.    एक अच्छा कंसीलर एक मेक सिलेक्ट कवर अप होता है -इसको आप आँख के एक कोने से अंदर की तरफ मोडना चालू करे ताकि कंसीलर त्वचा के गड्ढों और झुर्रियों के अंदर जाए और आपकी त्वचा के साथ पूरी तरह से मिल जाए ।

३.    अगर आपके काले धब्बे नीले और काले रंग के हैं तो इसलिए ऐसा रंग का चुनाव करे जो की आपके नीले और काले रंग को निष्क्रिय कर दे जैसे की नारंगी रंग ।अगर आपका चेहरा फूला हुआ है और उसमे काले धब्बे भी हैं तो अपने सामान्य रंग से एक शेड गहरे रंग में जाए ।

४.    बहुत ज्यादा कंसीलर आपकी आँख के नीचे की त्वचा पर सबका ध्यान खींच सकता अहि
जब आप काले धब्बे को छुपाने के लिए कंसीलर  का प्रयोग कर रहे हो तो इसे हल्के से छो कर लगाए ।

५.    निचली पलको पर आप अंजन ना लगाए ।निचली पलको से अंजन की परत गिर जाती है जिसकी वजह से आपकी आँख के नीचे के काले ढाबे और काले नजर आने लगते हैं ।

६.    ऑरेंज बेस कंसीलर आँख के नीचे के काले धब्बे को छुपाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है और एशियन त्वचा की टन के लिए सबसे बढ़िया है ।

 

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 13637 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर