आयुर्वेद दिलाए तपती गर्मी से राहत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 28, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • गर्मी से निजात पाने के लिए प्राकृतिक उपायों से बढ़कर कुछ नहीं।
  • आयुर्वेद में सूर्योदय स्नान को बहुत महत्व दिया जाता है।
  • शिरोधारा विधि से बढ़ती गर्मी की तपिश से निजात पाई जा सकती है।
  • इसके अलावा अंगूर और चंदन का काढ़ा बनाकर स्नान करना चाहिए।

दिनों दिन बढ़ती गर्मी से बचने के लिए लोग हर तरह से बचने का प्रयास करते हैं। लेकिन फिर भी गर्मी से निजात पाना मुश्किल होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आयुर्वेद चिकित्सा से आप बढ़ती गर्मी की तपिश से निजात पा सकते हैं। आयुर्वेद की मान्यता के अनुसार गर्मी से निजात पाने के लिए प्राकृतिक उपायों से बढ़कर कुछ नहीं। आइए जानें कैसे आयुर्वेद तपती गर्मी से कैसे निजात दिला सकता हैं।

 

Ayurveda in Hindi

 

आयुर्वेद की विधियां

आयुर्वेद की विभिन्न पद्धतियां अपनाकर आप तपती गर्मी से निजात पा सकते हैं। डॉक्टर्स भी इस बात को मानते हैं कि आयुर्वेद पद्घति के जरिए चिलचिलाती धूप और गर्मी से निजात पाई जा सकती हैं।

 

चंदन

आयुर्वेद पद्धति में गर्मी को दूर करने के लिए चंदन का प्रयोग किया जाता है। इस विधि में चंदन का लेप पूरे शरीर में लगाकर रखा जाता है। इससे पूरे शरीर को बाहरी रूप से ठंडक मिलती हैं।

 

सूर्योदय स्नान

आयुर्वेद में सूर्योदय स्नान को बहुत महत्व दिया जाता है। गर्मी से निजात पाने के लिए सूर्योदय स्नान में खस, अंगूर और चंदन का काढ़ा बनाकर स्नान करना चाहिए।

 

Ayurveda in Hindi

 

नस्य विधि

गर्मियों में होने वाले सिर दर्द और आंखों की जलन से बचाने के लिए ये विधि सबसे बढि़या है। इस विधि में ब्राह्मी और तिल के तेल को नाक में डालकर उपचार किया जाता है। इस विधि के उपयोग से जुकाम, लू, खांसी इत्यादि से आराम मिलता है।

 

शिरोधारा विधि

पंचकर्म की विधियों में से एक शिरोधारा विधि के प्रयोग से बढ़ती गर्मी की तपिश से निजात पाई जा सकती है। इस विधि में तेल की जगह दूध और मट्ठे का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा खस-खस, चंदन, कमलनाल और कमलगट्टा के काढ़े का भी प्रयोग भी किया जाता है। आयुर्वेद की इस विधि के प्रयोग से शरीर को ठंडक मिलने के साथ-साथ मानसिक शांति भी मिलती हैं।

 

आयुर्वेद के अनुसार गर्मी से निजात पाने के आप शरीर पर मेहंदी, मुल्तानी मिट्टी इत्यादि का लेप भी लगा सकते हैं। ठंडे पदार्थों का सेवन करना भी गर्मी के दौरान अच्छा रहता है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES25 Votes 15873 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Ashok Kumar Maurya29 Mar 2013

    Very good wedsite.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर