नई दवा से होगा गंजेपन का उपचार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 28, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

वर्तमान में प्रदूषण और खानपान में अनियमितता के कारण बाल झड़ने की समस्‍या आम हो गई है, इसके कारण लोग समय से पहले गंजेपन का शिकार हो जाते हैं। लेकिन अब गंजेपन की समस्‍या से ग्रस्‍त लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा ईजाद की है जिससे फिर से बाल उग जायेंगे।

अमेरिका के कोलबिंया में वैज्ञानिकों ने गंजेपन के उपचार के लिए एक ऐसी नई दवा की खोज की है, जिसके सहारे बाल उगाने की प्रक्रिया चूहों पर आजमाई गई और वो सफल रही है। इस प्रकिया में बस 5 दिन का ट्रीटमेंट देने के बाद 10 दिन में बालों का बढ़ना शुरू हो जायेगा।

Baldness in Hindi

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के मेडिकल सेंटर में वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा खोजी है जिससे अब गंजेपन का दंश झेल रहे लोगों को राहत मिलेगी। यानी अब इस दवा के जरिये उनके सिर पर भी आसानी से बाल उग सकेंगे। वैज्ञानिकों ने चूहों पर इसका सफल प्रयोग भी किया है।

इस संबंध में वैज्ञानिक डॉक्‍टर एंजेला एम क्रिस्‍टियानो का कहना है कि इस दवा का अविष्‍कार करने के लिए उन्‍होंने चूहों का इस्‍तेमाल किया। उनका कहना है चूहों पर किए सफल परीक्षण से यह साफ हो गया है कि यह मनुष्‍यों पर भी सफल हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले दो चूहों के शरीर पर यह दवा उस जगह लगाई गई। जिसमें एक चूहा जिसके बाल थे और एक जिसके बाल नहीं। इसके बाद करीब 3 सप्‍ताह बाद इन चूहों में परिणाम साफ दिखने लगे।

वैज्ञानिक क्रिस्‍टियानो का कहना है यह दवा बालों के ग्रोथ प्रॉसेस को बढ़ाने में कारगर साबित हुई। तीन सप्‍ताह के बाद यह देखा गया कि जिस चूहे पर परीक्षण किया गया था, उसके बाल पूरी तरह से उग आये थे। मनुष्‍यों में यह दवा 5 दिन लगाने के बाद 10 दिन में बालों का विकास होने लगेगा। इससे गंजपन के शिकार लोगों में अब आशा की एक नई किरण जगी है।

 

Image Source - Getty

Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES43 Votes 5735 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर