बाजार के आलू चिप्स खाने से कैंसर!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 01, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

bajar ke aloo chips khane se cancer

बाजारों में बिकने वाले आलू चिप्स को लोग बड़े मजे से खाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ये आलू चिप्स आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है। हाल ही में हुए एक शोध में इन आलू चिप्स को कैंसर की वजह माना गया है।

 

[इसे भी पढ़े: ग्रीन टी से बढ़ाएं याददाशत]

 

 

शोध के मुताबिक फास्ट फूड आउटलेट में परोसी जाने वाली आलू की चिप्स पकाने की अपनी शैली को लेकर सेवन करने वालों में कैंसर का कारण बन सकती है। वैज्ञानिकों ने बेहद उच्च तापमान पर पकाई गई चिप्स में एक्रीलामाइड रसायन का पता लगाया है जो सिर्फ अपनी पकाने की प्रक्रिया के कारण कैंसर का कारण बन सकता है।

 

 

[इसे भी पढ़े: शाकाहारी भोजन के फायदे]

 

 

डेली एक्सप्रेस में प्रकाशित खबर में कहा गया है कि बिक्री से पहले अधपके रखे गए आलुओं को जब परोसने से पहले बेहद उच्च तापमान पर पकाया जाता है तो उनमें एक्रीलामाइड का स्तर और अधिक बढ़ जाता है। एक्रीलामाइड एक कारसिनोजेन है। यह बिस्कुट, ब्रेड, कुरकुरी चीजों और चिप्स में पाया जाता है जिन्हें 120 डिग्री सेल्सियस तापमान से अधिक पर पकाया, तला या भूना जाता है।

 

Read More Health News In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 12407 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर