बागवानी से बनाएं सेहत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 25, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बागवानी से आपको मिलती है मानसिक शांति।
  • आधा घंटे की बागवानी से बर्न होती है 250 कैलोरी।
  • मोटापे से निजात पाने में मदद करती है बागवानी।
  • बागवानी से आप रख सकते हैं अपने कोलेस्‍ट्रॉल को काबू। 

 

बागवानी का शौक आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा है। बागवानी आपको प्रकृति के नजदीक तो रखती ही है साथ ही यह एक अच्छा व्यायाम भी है। जो लोग सुबह उठकर व्यायाम नहीं कर पाते वे बागवानी के जरिए भी अपनी सेहत बना सकते हैं।

benefits of gardening बागवानी सेहत के लिए व्यायाम की ही तरह है। हर रोज आधा घंटा अपने गार्डन  को देने से आप लगभग 250 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इसके अलावा बागवानी से आपको मानसिक शांति तो मिलती ही है साथ ही आपके घर आंगन में खूबसूरती भी बढ़ती है। आइए जानें बागवानी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है।

 

क्या कहते हैं शोध

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो पुरुष बागवानी करते हैं वे सेहतमंद तो रहते ही हैं साथ ही उनकी सेक्स क्षमता भी बढ़ती है। बागवानी के दौरान गु़डाई, बुवाई और अन्य काम पुरूषों की सेक्स ड्राइव को बढाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि केवल 30 मिनट बागवानी करने से नपुंसकता होने का खतरा 38 प्रतिशत कम हो जाता है। जो लोग सब्जियों के बाग में काम करते हैं उनमें भी नपुंसकता होने का खतरा कम होता है।


बागवानी के फायदे

बागवानी आपक चुस्त-दुरुस्त रखने के साथ साथ कई  बीमारियों से भी बचाती है। इस दौरान की गई एक्सरसाइज से आप आसानी से अपने शरीर पर जमा अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं।

 

मानसिक शांति

आमतौर पर लोग पार्क व हरियाली वाली जगह पर अच्छा महसूस करते हैं उन्हें मानसिक शांति मिलती है। इसी तरह बागवानी करते समय आपको प्रकृति के करीब रहने का मौका मिलता है जिससे आपको अच्छा लगता है।


एक्सरसाइज

बागवानी करते हुए आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। इस दौरान हमारी मांसपेशियां एक साथ काम करती हैं और साथ-ही-साथ हृदय की भी एक्सरसाइज भी हो जाती है।

 

कैलोरी बर्न

गार्डन की सफाई करते समय आपकी उतनी कैलोरी बर्न होती हैं, जितनी साइकिल चलाते वक्त होती है। बागवानी में छोटी-छोटी घास उखाड़ने व पेड़ पौधों को सजाने संवारने में उतनी ही कैलोरी खर्च होती है जितनी की एरोबिक्स में।

 

कोलोस्ट्रोल व रक्तचाप

बागवानी करने से आपका कोलोस्ट्रोल, रक्तचाप व दिल की  बीमारियों से दूर रहते हैं। बागवानी के जरिए आप अपने बढ़ते वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि बागवानी किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं।

 

कुदरत का साथ हमेशा से ही इनसान के लिए काफी लाभकारी होता है। बागवानी न केवल आपके घर के माहोल को खूबसूरत बनाती है बल्कि साथ ही आपकी सेहत के लिए भी कई प्रकार से फायदेमंद साबित हो सकती हे।

 

Read More Articles on Home Remedies for Daily Life in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES27 Votes 19666 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • vishal goyal19 Mar 2013

    very good1

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर