बढ़ते बच्चों में क्यों होती है विटामिन की कमी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 10, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

badhte bacho me kyu hoti hai vitamin ki kami

लगभग हर मां को यही शिकायत रहती है कि उनके बढ़ते बच्‍चे खाना पूरा नहीं खाते। इसी के चलते अक्‍सर उनका पोषण अधूरा रह जाता है। और नतीजा, शरीर में विटामिन की कमी। इसकी मुख्य वजह है विटामिन की खुराक बच्चों की उम्र को ध्यान में रखकर नहीं बनाया जाना। इससे छोटे बच्चों को तो पर्याप्त मात्रा में विटामिन मिल जाता है, लेकिन बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए यह पर्याप्त नहीं होता।

 

अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान द्वारा किए गए इस अध्ययन में कहा गया है कि विटामिन की खुराक लेने वाले एक तिहाई बच्चों को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी नहीं मिल पाता है।

 

डॉक्टरों की टीम ने सात हजार बच्चों के खानपान के विश्लेषण में पाया कि 9 से 18 साल के बच्चों को पर्याप्त विटामिन नहीं मिल पाता है, जबकि इनसे छोटे बच्चे अपने लिए जरूरी विटामिन भोजन से ही प्राप्त कर लेते हैं। 

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 12636 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर