बादाम खाइए दिल मजबूत बनाइए

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 27, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

नियमित रूप से बादाम का सेवन करने से दिल मजबूत होता है और हार्ट से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है। अगर आप नियमित रूप से बादाम और जैतून के तेल का सेवन करते हैं तो दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम होगी।
badam khaiye dil majboot banaiyeजैतून का तेल, बादाम और भूमध्यसागर के आसपास पाए जाने वाले अन्य खाद्य पदार्थ हृदयाघात (हार्ट अटैक) से होने वाली मौत के खतरे को लगभग 30 फीसदी तक घटा देते हैं। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक शोध में यह बात सामने आयी।

 

[इसे भी पढ़ें : बादाम के फायदे]

 

शोध के अनुसार भूमध्यसागर के आसपास पाए जाने वाले खाद्य पदार्थ, जैतून का शुद्ध तेल या बादाम के सेवन से अत्यंत जोखिम भरे हृदयरोग से पीडि़त लोगों की तकलीफ काफी हद तक कम हो जाती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ वरमॉन्ट में पोषाहार विज्ञान की प्रोफेसर एवं अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की प्रवक्ता रैकल जॉनसन ने बताया कि दिल की बीमारियों को कम करने के लिए जैतून का तेल और बादाम बहुत कारगर हैं।

 

[इसे भी पढ़ें : भोजन पकाने की सही विधि क्‍या है]

 

भूमध्यसागर के आसपास के लोग अपने भोजन में जैतून का तेल, फल, बादाम, सब्जियां, मछली, चिकन, अंडे को शामिल करते हैं और कम से कम एक गिलास शराब जरूर लेते हैं। वे दूध से बनी वस्तुओं, लाल मांस और मिठाइयां कम मात्रा में लेते हैं। इसी कारण भूमध्यसागर के आसपास के देशों में रहने वालों का दिल तंदुरुस्त रहता है।

उनके दिल की तंदुरुस्ती वंशानुगत है या उनकी जीवन-शैली या भोजन में विविधता इसकी वजह है इस बात की पुष्टि अभी नही हो पायी है।

 

 

Read More Articles on Health News in Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES9 Votes 8068 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर