बच्चों को बुद्धिमान बनाते हैं पालतू जानवर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 19, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

bacho ko budhiman banate hain paltu janwar

घर में अगर पालतू जानवर बच्चों के लिए फायदेमंद हो सकता है। हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया है कि पालतू जानवरों के साथ रहने से बच्चे अधिक बुद्धिमान बनते हैं।

 

पालतू जानवर रखने वाले एक हजार से अधिक बच्चों पर 'पेट्स ऐट होम' द्वारा करवाए गए एक सर्वे में पाया गया कि 79 फीसदी बच्चों का मानना है कि उनके पालतू जानवर के कारण न केवल उनके होमवर्क पर सकारात्मक असर पड़ा बल्कि स्कूल में भी पढ़ाई में उनके अच्छे नंबर आए।

 

हालांकि कई माता पिता पालतू जानवरों से बच्चों को खतरा होने के कारण नहीं पालते हैं। उन्हें लगता है इससे बच्चों को उनकी बीमारी लग सकती है। लेकिन सर्वे के अनुसार, जिन बच्चों ने चूहे पाले थे, उन्हें कुत्ते या बिल्ली पालने वाले अपने अन्य दोस्तों के मुकाबले पढ़ाई पर ध्यान एकाग्र करने में काफी मदद मिली।

 

वन्य जीव टीवी कार्यक्रम प्रेजेंटर माइकल स्ट्रेशान ने कहा, 'पालतू जानवर को घर में लाना ही पूरे परिवार के लिए खुशी का क्षण होता है। इससे एक बच्चे में जिम्मेदारी की भावना विकसित होती है, उसका दूसरे के प्रति प्यार प्रेम का भाव बढ़ता है और उसमें आत्मविश्वास आता है। पालतू कुत्ता होने की स्थिति में इससे बच्चे घर से बाहर जाने के लिए भी उत्साहित होते हैं।'

Write a Review
Is it Helpful Article?YES25 Votes 15961 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर