बच्चों का पेट कम करने के उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 07, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बच्चों में मोटापा कम करने के लिए जंकफूड से दूर रखें।
  • घर पर ही उन्हें हेल्दी भोजन दें।
  • बाहार खाना खाने जाएं तो पौष्टिक चीजों का सेवन करने को कहें।
  • टीवी के साथ खाना खाने से माना करें।

आजकल बच्‍चे मैदान में कम और कंप्‍यूटर के सामने ज्‍यादा नजर आते हैं। खाने में उन्‍हें जंक फूड ज्‍यादा पसंद आता है। नतीजा, कम उम्र में ही उन पर मोटापा असर दिखाने लगता है। बच्‍चों की ऐसी तस्‍वीरें परेशान करने वाली हैं और भविष्‍य में होने वाले बड़े संकट की ओर इशारा भी कर रही हैं।

 

bacho ka pet kam karne ke upayबच्चों में पेट पर चर्बी तब जमा होती है जब वे ज्यादा कैलोरी लेते हैं, लेकिन उसके हिसाब से शारीरिक गतिविधि नहीं करते। आजकल बच्‍चों का पसंदीदा खाना जंक फूड और चॉकलेट है। इन चीजों का बच्‍चों की सेहत पर खासा दुष्‍प्रभाव पड़ता है। इससे बच्‍चों के शरीर पर फैट जमा होने लगता है। बच्‍चे यूं भी आउट डोर गेम्‍स की जगह वीडियो गेम और टीवी पर अधिक वक्‍त बिताते हैं। बच्चों के शरीर पर जमा चर्बी अस्थमा, हृदय रोग व स्लीप एपनिया की समस्या को पैदा करती है। बच्चों में निकला हुआ पेट कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में इजाफा कर सकता है।  इस बढ़े हुए पेट से छुटकारा पाने के लिए उसकी आदतों में सकारात्‍मक बदलाव लाना जरूरी है।

 

आउटडोर गेम खेलने को कहें

बच्चों को बाहर खेलने के लिए प्रेरित करें। इससे उनकी शारीरिक गतिविधि बढ़ती है, इससे उनका तन-मन तो स्‍वस्‍थ रहता ही है साथ ही वे अतिरिक्‍त कैलोरी भी बर्न करते हैं। बच्चे बाहर खेलने जाने की जगह घर के अंदर ही वीडियोगेम, कंप्यूटर व टीवी पर समय बिताने की जिद करते हैं, जो उनके लिए  नुकसानदेह हो सकता है।

 

 

टीवी के साथ ‘नो स्नैक्स’

अगर बच्चा टीवी देखने की जिद करता है, तो ध्यान रहे कि इस दौरान वह स्‍नैक्‍स से दूर रहे। साथ ही बच्चों को प्रोग्राम के ब्रेक में टीवी के सामने से उठकर चहल-कदमी करने की आदत डालें। बच्चों को कम से कम एक घंटा नियमित रूप से घर से बाहर जाकर खेलना चाहिए। बच्‍चों को जिम जाकर पसीना बहाने की जरूरत नहीं, उनका खेल ही उनके लिए काफी होता है। आप चाहें तो बच्चों को बास्केट बॉल, वॉलीबॉल, बैंडमिंटन आदि खेल के लिए प्रेरित करें। इससे उनके पेट पर जमा फैट को कम किया जा सकता है।

 

व्यायाम के फायदे बताएं

बच्चों को उनकी सेहत के प्रति जागरुक बनाएं। आपको चाहिए कि जब सुबह घूमने जाएं तो बच्‍चों को भी अपने साथ ले जाएं। उद्यान में हल्‍की-फुल्‍की कसरत से उन्‍हें बहुत फायदा मिलेगा। इसके लिए जरूरी नहीं कि बच्चों को जिम ज्वाइन करवाया जाए। छोटे बच्चों को घर पर ही पुशअप व पुलअप करना सिखाएं। उन्हें बताएं कि इससे ना सिर्फ उनका पेट कम होगा बल्कि वो चुस्त-दुरुस्त भी रहेंगे।

 

 

 

जंकफूड से दूर रखें

बच्चों को जंक-फूड, चॉकलेट, पेस्ट्री देने की जगह हेल्दी फूड दें। जंक-फूड में मिलने वाली ट्रांस व सैचुरेटेड फैट बच्चों के पेट की चर्बी बढ़ाने का मुख्य कारण है। बच्चों को हरी सब्जियां, फल, अनाज के बनी चीजें ही दें साथ ही कोल्ड ड्रिंक की जगह फलों का जूस पीने की आदत डालें। 

 

हेल्दी स्नैक्स

बच्चों को स्नैक्स में कुछ हेल्दी खाने को दें जो उन्हें सेहत के साथ-साथ स्वादिष्ट भी लगे। आप चाहें तो बच्चों को ब्राउन ब्रेड सैंडविच, लो फैट चीज, वेज रोल, स्प्राउट्स, फ्रूट सलाद आदि दे सकती हैं। बच्चों को फ्रूट स्मूदीज काफी पसंद आता है। इसे बनाने के लिए ब्लैंडर में सेब, केला, चीकू और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों को डालें। इसमें थोड़ा दूध डालें। अब बहुत थोड़ी चीनी मिलाएं क्योंकि फल पहले से ही काफी मीठे होते हैं। लेकिन अच्छा यह रहेगा कि चीनी के बदले आप इसमें थोड़ा सा हनी मिला लें। इससे बच्चों को फाइबर, विटामिन-मिनरल मिल जाएंगे।

 

Read More Articles On Weight Loss In Hindi

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES91 Votes 19354 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • sanjay kumar20 May 2015

    Ajkal junk aur unhealthy food khane se bado hi nahi bachho ke pet bhi badh rahe hain, aise me apka ye article bahut hi kaam ka hai.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर