बच्‍चे के लिए खतरनाक हो सकता है टूथपेस्‍ट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 30, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

bache ke liye khatarnak ho sakta hai toothpaste

टूथपेस्ट दांतों की सफाई के लिए बेहद जरूरी हो गया है, लेकिन यही टूथपेस्‍ट आपके बच्‍चों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। हाल ही में हुए शोध में यह बात सामने आई है कि टूथपेस्ट में उपयोग किया जाने वाला फ्लोराइड (फ्लोसिस) छोटे बच्चों के पेट में जाकर अनेक बीमारियों को जन्म दे सकता है।




यूं तो पेट दर्द एक आम समस्‍या है, लेकिन टूथपेस्ट इस्‍तेमाल करते समय इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि बच्‍चा उसे निगल तो नहीं रहा। बाजार में विभिन्न प्रकार के स्वाद और सुगंधयुक्त पेस्ट बिक रहे हैं, जो बच्‍चे के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। इस कारण बच्चे मुंह धोने के दौरान इसे निगल जाते हैं या चाटते हैं।

 


शोध में यह बात भी सामने आई है कि छह साल से कम उम्र के बच्चों के शरीर में सीधे फ्लोराइड का जाना काफी खतरनाक हो सकता है। इसके अनुसार, शरीर में अधिक मात्रा में फ्लोराइड पहुंचने से बच्चों में इंटरमिटेंट एब्डोमिनल क्रैम्प (रह-रहकर पेट में दर्द होना) हो सकता है। इस दर्द का पता एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड जांच से भी नहीं हो पाता है।



हाल ही में जॉन हॉपकिंस चिल्‍ड्रेन सेंटर ने भी पर्सनल केयर उत्‍पादों से बच्‍चों में एलर्जी के खतरे बढ़ने की भी पुष्टि की है। 



बरतें सावधानी

  • बहुत छोटे बच्चों के लिए कम फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का प्रयोग करें।
  • मुंह धोते समय बच्चों के साथ रहें और उसे पेस्ट को निगलने से रोकें।
  • टूथपेस्ट बच्चों की पहुंच से दूर रहें। 
  • अगर बच्चे ने आवश्यकता से अधिक मात्रा में पेस्ट निगल लिया हो तो उसे तत्काल चिकित्सक के पास ले जाएं।
Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 12840 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर