एचआईवी ग्रस्‍त बच्‍ची का सफल इलाज

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 05, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

अबतक लाइलाज रही एचआईवी के खिलाफ जंग में जीत हासिल हुई और वैज्ञानिकों ने दो साल की एचआईवी ग्रस्‍त बच्‍ची का सफल ऑपरेशन किया। वैज्ञानिकों ने बताया कि अमेरिका में जन्मी दो वर्षीय यह बच्ची जन्म से ही एचआईवी से ग्रसित थी।
    
bachchi me hiv ka safal ilajअमेरिकी शोधकर्ताओं ने कहा कि उनका मानना है कि इस तरह के मामले में यदि जन्म के तीस घंटे के अंदर तीन विषाणुरोधी दवाएं दे दी जाएं, तो इस बीमारी पर काबू पाने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

 

    
उन्होंने कहा कि सक्रिय इलाज तभी संभव है जब शरीर में विषाणु की मात्रा बेहद कम हो और जीवन भर के लिए इलाज की आवश्यकता न हो साथ ही मानक चिकित्सकीय जांच के दौरान रक्त में इस विषाणु का पता न चल सके।
    
इस तरह से इलाज के निष्‍कर्ष के बारे में जानकारी इसी साल अटलांटा में आयोजित रेट्रोवायरस एंड ऑपरचुनिस्टिक इंफेक्शन विषय पर हुए सम्मेलन के दौरान दी गई।
    
बाल्टीमोर स्थित जॉन्स होपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुख्य शोधकर्ता और वायरोलॉजिस्ट डा. देबोराह परसॉड ने सम्मेलन में इस निष्कर्ष को पेश किया। ऐसी संभावना है कि निष्कर्ष से प्राप्त परिणाम से एचआईवी ग्रसित बच्चों के इलाज में मदद मिले।

 

[इसे

    
मिसिसिपी की यह अज्ञात बच्ची जन्म से ही एचआईवी पीडि़त थी और इसकी मां की भी प्रसव के दौरान कोई देखभाल नहीं हुई थी, जिसकी वजह से प्रसव से पहले तक उसके एचआईवी पीड़ित होने का पता नहीं चल पाया था।
    
डॉक्टर हन्नाह गे ने कहा कि गर्भावस्था के दौरान मां के इलाज के लिए हमारे पास अनुकूल अवसर नहीं था, जिससे हम बच्ची के अंदर विषाणु के प्रवेश को रोक पाते।
    
उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि भविष्य में इस तरह के अध्ययन से इसके प्रभावशाली इलाज में मदद मिलेगी और यह सफल ऑपरेशन इस बात की पुष्टि करता है कि जन्मजात शिशुओं में इस बीमारी का प्रभावशाली इलाज हो सकता है।

 

 

Read More Health News in Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES9 Votes 2487 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर