बच्चों को रखें टीवी से दूर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 05, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

baccho ko rakhe tv se door

अगर आपका बच्चा अपना ज्यादा समय टीवी देखने में बिताता है तो सावधान हो जाईए। जी हां, एक रिसर्च में सामने आया है कि टीवी पर दिखाए जाने वाले शराब के विज्ञापन बच्चों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं।

 

यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के द्वारा दो महिने तक किए गए इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि पांच राजधानियों में दिखाए गए 2810 शराब के विज्ञापनों में से आधे ऐसे समय में दिखाए गए जब ऐसी संभावना थी कि 25 फीसदी बच्चे टीवी देख रहे होंगे।

 

इस रिसर्च के नतीजे बताते हैं कि टीवी विज्ञापनों से बच्चे शराब को ऐसी सस्ती चीज मानने को प्रेरित होते हैं जिसका संबंध मौज-मस्ती, दोस्ती और शारीरिक गतिविधियों से होता है और यह तब और बेहतर होता है जब थोक में खरीदा जाए।

 

बच्चों का दिमाग एक स्पंज की तरह होता है उसमें वो सब कुछ समा जाता है जो वे टीवी पर देखते हैं। ज्यादातर बच्चों के कमरे में टीवी होती है ऐसे में अभिभावक की जिम्मेदारी है कि वे नजर रखें कि उनका बच्चा टीवी पर क्या देख रहा है।

 

रिसर्च टीम के लीडर प्रो. सिमोन पेट्टीग्रयु ने कहा कि इस रिसर्च से उन नीति निर्माताओं और डॉक्टरों के लिए गंभीर सवाल उठ खड़े हुए हैं जो शराब के प्रति लोगों की मानसिकता को बदलने की कोशिश कर रहे हैं।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2 Votes 11462 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • reeta07 May 2012

    nice info

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर