मां के स्वास्थ्य से जुड़ी होती है बच्चों की लंबाई

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 09, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

baby height in hindiऐसा माना जाता था कि बच्चे की लंबाई उसके माता-पिता की लंबाई पर निर्भर करती है लेकिन हाल ही में हुए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के मुताबिक गर्भ में बच्चों का विकास और जन्म के समय उसका आकार खासकर लंबाई इस बात निर्भर करती है कि बच्चे मां कितनी स्वस्थ है।

 

इस अध्ययन में आठ देशों भारत, चीन, ब्राजील, इटली, केन्या, ओमान, अमेरिका और ब्रिटेन के शहरी इलाकों के लगभग 60,000 गर्भवती महिलाओं को शामिल किया गया।

 

ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रमुख लेखक प्रोफेसर जोस विलर ने कहा, ''वर्तमान में जन्म के समय हम सब एक समान नहीं होते। लेकिन ऐसा हो सकता है।''

 

वह कहते हैं, ''माताओं को सुशिक्षित, पर्याप्त पोषण, रोगों का उपचार और प्रसव पूर्व पर्याप्त देखभाल से हम सभी के लिए एक समान शुरुआत कर सकते हैं।'' विलर कहते हैं, ''यह मत कहिए कि दुनिया के कुछ भागों में बच्चों का आकार छोटा होता है, क्योंकि ऐसा पूर्व निर्धारित है। यह सही नहीं है।''

 

शोधकर्ताओं ने दुनिया भर में गर्भ में पल रहे बच्चों के हड्डियों के आकार का पता लगाने के लिए अल्ट्रासाउंड मशीन का प्रयोग किया। उन्होंने जन्म के समय सभी बच्चों की लंबाई और सिर की परिधि को भी मापा।

 

यदि माताओं की शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण स्थिति और प्रसव के दौरान देखभाल अच्छी तरह से होती है, तो गर्भ में बच्चों का स्वस्थ विकास होता है और भविष्य में भी उनके स्वस्थ रहने की संभावना होती है।

 

source द लैंसेट, डायबिटीज एंड एंडोक्रायनोलॉजी

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 2374 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर